Business / बढ़े आलू समेत सब्जियों के दाम, आठ महीने के उच्च स्तर पर पहुंची थोक महंगाई दर

Zoom News : Nov 16, 2020, 04:16 PM
Delhi: देश में थोक मूल्य सूचकांक आधारित (WPI) मुद्रास्फीति आठ महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। अक्टूबर में डब्ल्यूपीआई आधारित मुद्रास्फीति 1.48 प्रतिशत थी, जबकि सितंबर में यह 1.32 प्रतिशत थी। पिछले साल अक्टूबर में थोक महंगाई दर सिर्फ 0 प्रतिशत थी। आलू और विनिर्मित उत्पादों सहित सब्जियों की कीमतों में वृद्धि के कारण थोक मुद्रास्फीति बढ़ी है। आलू की कीमत में 107 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इससे पहले खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े भी चिंताजनक स्तर पर रहे हैं।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में लगातार तीसरे महीने थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 1.48 प्रतिशत बढ़ी। यह फरवरी के बाद से सबसे अधिक थोक मुद्रास्फीति का आंकड़ा है। अगस्त में यह आंकड़ा 0.16 प्रतिशत, जुलाई में नकारात्मक 0.58 प्रतिशत और जून में नकारात्मक 1.81 प्रतिशत था।

हालांकि, अक्टूबर में खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट आई, जबकि इस दौरान विनिर्मित उत्पाद महंगे हो गए। खाद्य मुद्रास्फीति अक्टूबर में गिरकर 6.37 प्रतिशत पर आ गई। सितंबर में यह 8.17 प्रतिशत थी।

सब्जियों के दाम बढ़े

अक्टूबर में, सब्जियों और आलू की कीमतों में क्रमशः 25.23 प्रतिशत और 107.70 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसी समय, गैर-खाद्य पदार्थों की कीमतों में 2.85 प्रतिशत और खनिजों की कीमतों में 9.11 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

निर्मित उत्पाद महंगा

निर्मित उत्पाद अक्टूबर में 2.12 प्रतिशत महंगा हो गया। सितंबर में, उनकी कीमतों में 1.61 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इस दौरान ईंधन और बिजली की कीमत में 10.95 प्रतिशत की कमी आई। पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में 7.61 प्रतिशत थी।

खुदरा मुद्रास्फीति भी चिंताजनक है

गौरतलब है कि अक्टूबर के पहले महीने में खुदरा महंगाई के मामले में बड़ा झटका लगा है। खाद्य पदार्थों, मुख्य रूप से सब्जियों और अंडों की बढ़ी कीमतों के कारण पिछले महीने में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 7.61 प्रतिशत हो गई। खुदरा मुद्रास्फीति का यह स्तर लगभग साढ़े 6 साल ऊंचा है। इससे पहले खुदरा मुद्रास्फीति का उच्चतम स्तर मई 2014 में दर्ज किया गया था, जो कि 8.33 प्रतिशत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER