मथुरा / प्लास्टिक से बने डीजल से दौड़ेंगे वाहन, हेमा मालिनी ने दीप जलाकर किया प्लांट का शुभारंभ

AMAR UJALA : Oct 04, 2019, 12:56 PM
मथुरा | अब उत्तर प्रदेश में भी प्लास्टिक से बने डीजल से वाहन फर्राटा भरेंगे। मथुरा में प्लास्टिक से डीजल बनाने की शुरुआत हो गई है। यह उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक से डीजल उत्पादित करने वाला पहला प्लांट है। गुरुवार को प्लांट का शुभारंभ सांसद हेमामालिनी ने किया। इस प्लांट में मथुरा-वृंदावन के साथ जनपद की नगर पंचायतों के प्लास्टिक का भी उपयोग किया जाएगा।

पिछले दिनों मथुरा आगमन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूड़े से प्लास्टिक की छटनी करने वाली कुछ महिलाओं से बातचीत की थी। उनके कार्यक्रम में प्लास्टिक से डीजल बनाने वाले प्लांट के मॉडल का प्रदर्शन भी किया था। सांसद हेमा मालिनी ने जमुनापार में नगर निगम के डंपिंग ग्राउंड में स्थापित इस प्लांट का बटन दबाकर शुभारंभ किया।

सांसद हेमा मालिनी ने उम्मीद जताई कि अब ब्रजवासी सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर देंगे। उन्होंने वहां पर पौधरोपण भी किया। यह प्लांट प्रतिदिन पांच टन प्लास्टिक से डीजल बना सकेगा। निगम ने अपने अभियान के तहत विगत दिनों महानगर से प्लास्टिक काफी मात्रा में कचरा एकत्रित किया है। इसे गुरुवार को डंपिंग ग्राउंड पर पहुंचा दिया गया। 

प्लास्टिक से डीजल बनाने का उक्त प्लांट पीपीपी मॉडल पर लगाया गया है। इसके लिए नगर निगम से पेटर्सन कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है। इस डीजल का उपयोग नगर निगम भी अपने वाहनों के लिए कर सकेगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए संयुक्त नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि अब महानगर के साथ आसपास का प्लास्टिक भी यहां लाया जाएगा। 

सांसद हेमा मालिनी ने गुरुवार को दानघाटी मंदिर में पूजा कर गांधी संकल्प यात्रा का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ दानघाटी मंदिर से बड़ा बाजार होते हुए गोवर्धन नगर पंचायत तक पैदल चलकर सभी लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। संकल्प यात्रा में हेमा ने लोगों से पॉलिथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक रोकने का आह्वान किया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER