Lockdown / विकास खन्ना और इंडिया गेट ने किया 17 मिलियन मील्स को सेलिब्रेट #FeedIndia के साथ

Zoom News : Jun 30, 2020, 01:43 PM
by Newshelpline . Mumbai | मिचेलिन स्टार शेफ विकास खन्ना इस हफ्ते एक काफी बड़ा फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन ड्राइव का आयोजन कर रहे है जिसके माध्यम से वह मील्स और जरुरत का सामान मुंबई में रहने वाले डब्बावालों और वृन्दावन में रह रहीं विधवाओं तक पहुचायेंगे जिन्हे कोरोना वायरस के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

अमृतसर में पैदा हुए 48 साल के विकास खन्ना आज मेनहट्टन में एक बड़े शेफ बन गए है और आज कल वह इस काम में इतने व्यस्त है की उन्होंने अपनी पहली फिल्म ' दी लास्ट कलर ' के रिलीज़ के बारे में भी सोचना बंद कर दिया हैं। KRBL विकास के इस नेक काम में उनकी मदद कर रहे हैं जिसके माध्यम से वे लोग करोड़ो माइग्रेंट वर्कर्स, डेली वेजर , गरीब और वंचित लोगों को खाना खिला रहे है। ये लोग कोरोना के चलते लॉक डाउन की वजह से काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं और विकास खन्ना इन लोगों की निरंतर मदद करने में जुटे हुए हैं। 

खन्ना की पहली डायरेक्टोरियल फिल्म ' दी लास्ट कलर' जो की पिछले साल ऑस्कर 2019 की बेस्ट फिल्म की नॉमिनेशन तक पहुंची थी , उसके बारे में जब उनसे पूछा गया की क्या वो उस फिल्म को  OTT प्लेटफार्म पर रिलीज़ करने के बारे में सोच रहे हैं क्यूंकि इस समय पर काफी फिल्में सीधा OTT प्लेटफार्म पर रिलीज़ की जा रही हैं , तो इसपर उनका कहना हैं ,"मैं आपको सच बताऊ तो इस वक़्त मेरे पास सांस लेने का भी समय नहीं हैं, अभी के लिए मैं अपनी फिल्म के रिलीज़ के बारे में बिलकुल नहीं सोच रहा हूँ। "

इस कैंपेन के बारे में इंडिया गेट बासमती राइस के बिज़नेस हेड आयुष गुप्ता का कहना हैं ," हमारा परिवार देश की  पिछले 100 साल से सेवा कर रहा हैं और इस देश के लोगों ने ही हमें विश्व का सबसे बड़ा मिलर और सबसे ज्यादा बिकने वाले बासमती चावल का ब्रांड बनाया है। इस लॉक डाउन के दौरान हमने देखा की  देश के लोग अपनी रोज़मर्रा की जरुरत के लिए भी दर दर भटक रहे हैं ,ऐसे में हमे लगा की, हमारा कर्त्तव्य है  देश के लोगों की सेवा करना। इंडिया गेट ब्रांड भारत के मूल विचार, शेयरिंग और लोगों की सहायता करने में विश्वास रखता हैं। हमने पहले भी ऐसे कई आयोजन किये हैं लेकिन कोरोना की वजह से हमे  नए तरीके से लोगों की सेवा करने का मौका मिला। 

आयुष ने ये भी बताया की कैसे छोटे स्तर का ये इनिशिएटिव इतना बड़ा बन गया ," जब हमने यह काम की शुरुवात की थी तोह वह भोपाल के पास के अनाथालय में सेवा का काम था। वहा से शुरू करके हम आगे बढ़ते चले गए और अब यह बड़े पैमाने और अलग अलग वर्ग के लोगों की सेवा के लिए किया जा रहा है। 

ऐसे मुश्किल वक़्त में लोगों के बीच प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए विकास खन्ना जो की अब न्यू  यॉर्क में रहते हैं उन्होंने #फीड इंडिया मूवमेंट की शुरुवात की। इस इनिशिएटिव के अंतर्गत ''बरकत" इवेंट का आयोजन किया गया जिसमे 10000 से ज्यादा ड्राई राशन के बैग को दिल्ली- एनसीआर में बटवाया गया। यह इवेंट शेफ विकास खन्ना  के साथ साथ इंडिया गेट ब्रांड ने मिलकर किया और इसके अंतर्गत 2 मिलियन मील्स लोगों तक पहुचायी गयी। 

विकास खन्ना की प्रशंसा करते हुए आयुष गुप्ता कहते हैं ," मुझे लगता है  विकास खन्ना जो हमारे देश से हजारो मील दूर बैठे है , वहां  बैठकर 17 मिलियन लोगों तक खाना पहुंचा सकते है और यह सब सोशल मीडिया के माध्यम से, यह बहुत ही अद्भुत और प्रशंसनीय काम हैं। यह देश के लिए उनका प्यार और मानवता का जीता जागता उद्धारण हैं। "

90 दिनों से यह काम चल रहा हैं और अब तक  विकास खन्ना और इंडिया गेट ब्रांड  ने मिलकर 17 मिलियन मील्स को अनाथालय , ओल्ड ऐज होम्स , लेप्रोसी सेंटर्स , ट्रांस जेंडर्स , एड्स पेशेंट , फिल्म इंडस्ट्री वर्कर्स , विधवा आश्रम , माइग्रेंट वर्कर्स , और हजारो लोगों तक पहुंचाया हैं। यह काम 'दी नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फाॅर्स' की मदद से  भारत के 125 शहरों में किया गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER