Uttarakhand / आत्मरक्षा में ग्रामीण ने हंसिया से तेंदुए को मार डाला

Zoom News : Sep 01, 2021, 07:59 PM

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के एक 39 वर्षीय बकरी चराने वाले ने एक मादा तेंदुए को दरांती से मारने में कामयाबी हासिल की, जबकि गांव के भीतर बकरियों को चराने के दौरान जंगली बिल्ली ने हमला किया। नैनी-सैनी गांव के नरेश सिंह सौन ने कहा, "अगर मैंने अपना बचाव करने के लिए इसे दरांती से नहीं मारा होता, तो मैं आज जीवित नहीं होता।"


“तेंदुआ पेड़ों से निकला और बकरियों में से एक पर झपट पड़ा। मैंने शोर मचाकर जबरदस्ती करने की कोशिश की। लेकिन तेंदुआ बकरी को छोड़कर अचानक मेरे करीब कूद गया। मैं सबसे पहले डर गया था। लेकिन तब मुझे एहसास हुआ कि अगर मैंने अभिनय नहीं किया, तो मैं मर सकता था," सौन ने कहा।

सौन ने कहा कि उसने उस दरांती से मारा जो वह ले जा रहा था और यह काम कर गया। “घायल तेंदुआ भाग गया लेकिन बेहोश होकर बहुत दूर गिर गया। दरांती से सिर के घाव से उसकी मौत हो गई, ”उन्होंने कहा।


सौन ने कहा कि यह पहली बार था जब वह अपने बचपन को देखते हुए बकरियों को चराने के रूप में एक तेंदुए के पास आया था। वन शाखा को बताया गया कि सौन ने आत्मरक्षा में तेंदुए को मार डाला।


"ग्रामीणों ने खुलासा किया कि अगर आत्मरक्षा में सौन ने हंसिया के साथ विरोध नहीं किया होता, तो तेंदुआ उसे मार सकता था। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 ऐसे मामलों में कुछ उपाय प्रदान करता है जिसमें किसी व्यक्ति के पास जंगली जानवरों से अपनी सुरक्षा के लिए कोई विकल्प नहीं बचा है, ”रेंजर जोशी ने कहा।


सौन ने कहा कि वह चकित था कि हमला गांव के भीतर हुआ और अब वह जंगल में नहीं है। सॉन ने कहा, "मेरा मकसद तेंदुए को मारना नहीं था, लेकिन यह अचानक हुआ क्योंकि मैं अपनी जान बचाने की कोशिश कर रहा था।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER