Asian Games 2023 / एशियन गेम्स से बाहर हुई विनेश फोगाट, इस चैंपियन रेसलर को मिला मौका

Zoom News : Aug 15, 2023, 05:55 PM
Asian Games 2023: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट एशियन गेम्स से बाहर हो गई हैं. 13 अगस्त को विनेश को घुटने की इंजरी हो गई, जिसके चलते उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. उनकी जगह अब जूनियर वर्ल्ड चैंपियन अंतिम पंघाल एशियन गेम्स की 53 केजी कैटेगरी में हिस्सा लेगी. विनेश ने अपने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखकर इस बात की जानकारी दी. विनेश को एशियन गेम्स में सीधे एंट्री मिली थी. उन्हें इसके लिए ट्रायल्स से नहीं गुजरना पड़ा था.विनेश ने पोस्ट में बताया कि उनकी 17 अगस्त को सर्जरी होगी.

विनेश ने जकार्ता में खेले गए पिछले एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन इस बार वह अपने खिताब की रक्षा नहीं कर पाएंगी. वह 53 किलोग्राम वेट कैटेगरी में खेलती हैं. चीन में होने वाले एशियन गेम्स में कुश्ती के मुकाबले 23 सितंबर से शुरू होंगे.

टूट गया सपना

विनेश ने ट्विटर पर जो लेटर पोस्ट किया है कि डॉक्टरों ने उनसे कहा है कि सर्जरी ही एक मात्र विकल्प हैं. विनेश ने लिखा कि वह इस बात से निराश हैं कि वह अपना खिताब नहीं बचा पाएंगी. विनेश ने इस मामले में सभी संबंधित लोगों को बता दिया है ताकि रिजर्व खिलाड़ी को मौका मिल सके. विनेश ने अपने फैंस से अपील करते हुए कहा है कि वह उन्हें उसी तह से सपोर्ट करते रहें जिस तरह से कर रहे थे ताकि वह पेरिस ओलिंपिक-2024 के लिए तैयारी कर सकें.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी नहीं ले पाएंगी हिस्सा

विनेश अगर 17 अगस्त को सर्जरी कराती हैं तो इसका मतलब है कि वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी नहीं खेल पाएंगी क्योंकि इस टूर्नामेंट के लिए ट्रायल्स 25-26 अगस्त को होने हैं. ये भी विनेश और भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है. विनेश और बजरंग पूनिया को एशियन गेम्स की ट्रायल्स में छूट मिली थी और इसके कारण विवाद भी हुआ था. कई खिलाड़ियों ने इसका विरोध भी किया था. इस समय भारतीय कुश्ती महासंघ का कामकाज देख रही एडहॉक समिति ने वर्ल्ड चैंपियनशिप की ट्रायल्स में से किसी को भी छूट न देने का फैसला किया है.

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ खोला मोर्चा

विनेश उन पहलवानों में शामिल थीं जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोला था और उन पर महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोप लगाए थे. इसमें उनके साथ बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी थीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER