World Cup Final / वर्ल्ड कप के फाइनल में लगेगा VIPs का मेला- मेहमानों की ये लिस्ट, 100 जेट और भी बहुत कुछ

Zoom News : Nov 18, 2023, 05:41 PM
World Cup Final: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. रविवार को होने वाले इस मुकाबले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश और दुनियाभर के 100 से अधिक वीवीआईपी गेस्ट शामिल होंगे. मुकाबले वाले दिन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर तकरीबन 100 चार्टर्ड प्लेन के उतरने की संभावना है.फाइनल मुकाबले को यादगार बनाने के लिए बीसीसीआई की ओर से भी विशेष तरह की तैयारी की गई है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप देखने पहुंचने वाले जिन 100 से अधिक वीवीआईपी गेस्ट की सूची सामने आई है उसमें पीएम और कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट और गुजरात हाई कोर्ट के जस्टिस और पूर्व जस्टिस के अलावा 8 से ज्यादा राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. वहीं, विदेशी मेहमानों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री और ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल भी अहमदाबाद पहुंचेगा. मुकाबला देखने को लिए सिंगापुर, अमेरिका और यूएई के राजदूत भी स्टेडियम में नजर आएंगे.

उद्योगपति और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी अपने परिवार के साथ भी मैच देखने पहुंचेंगी. वहीं, लक्ष्मी मित्तल भी अपने परिवार के साथ स्टेडियम में फाइनल मुकाबले का आनंद उठाते हुए दिखाई देंगे. अब बात बॉलीवुड की करें तो कई फिल्मे सितारे भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने फाइनल मुकाबले का गवाह बनेंगे. आरबीआई के गवर्नर भी स्टेडियम में मैच का आनंद उठाते हुए दिखेंगे.

भारत से शामिल होने वाले कुछ वीवीआईपी गेस्ट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री
  • केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर
  • केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया
  • असम, मेघालय समेत 8 राज्यों के मुख्यमंत्री
  • तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन
  • आरबीआई गवर्नर
  • नीता अंबानी (परिवार के साथ)
  • उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल (परिवार के साथ)
  • बॉलीवुड के कई अभिनेता
विदेशों से शामिल होने वाले वीवीआईपी गेस्ट

  • ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री
  • ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल
  • सिंगापुर, अमेरिका, यूएई के राजदूत
अन्य वीवीआईपी मेहमान

  • सुप्रीम कोर्ट से जस्टिस और पूर्व जस्टिस
  • गुजरात हाई कोर्ट के जस्टिस और पूर्व जस्टिस
  • अन्य राज्यों के न्यायालयों के न्यायाधीश
पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को दी मात

दरअसल, भारत क्रिकेट टीम 15 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड पर 70 रनों की जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई थी. इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था. भारत की ओर से विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकों का अर्धशतक पूरा किया था. दूसरी ओर से श्रेयर अय्यर ने भी विस्फोटक पारी खेलते हुए 70 गेंद में 105 रनों की पारी खेली थी. जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 327 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई थी.

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को चटाई धूल

वहीं, वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी 49.4 ओवर में 212 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 47.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर मुकाबला अपने नाम कर दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने सर्वाधिक 101 रनों की पारी खेली वहीं, ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्राविस हेट ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए.

ICC और BCCI का पूरा प्लान

आईसीसी ने फाइनल के लिए चार बड़े आयोजनों का खुलासा किया है जिसे देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। टूर्नामेंट का मेजबान बीसीसीआई भी रविवार को विभिन्न म्यूजिक और लाइट शो के साथ इसे यादगार बनाने और पहले कभी न देखे गए एयर शो का भी आयोजन करेगा। टूर्नामेंट के पहले मैच और भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम अपने पहले आईसीसी फाइनल मैच की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। 132,000 की क्षमता वाले इस वेन्यू का यह तीसरा बड़ा फाइनल मैच है। इससे पहले यहां दो आईपीएल फाइनल खेले जा चुके हैं। उन फाइनल मैचों में भी कई बड़े आयोजन किए गए थे। ऐसे में आइए एक बार पूरे शेड्यूल पर नजर डालते हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल सेरेमनी का शेड्यूल

1. दोपहर 12:30 बजे 10 मिनट तक एयरफोर्स की तरफ से एयर शो

भारतीय वायुसेना सूर्यकिरण एक्रोबैटिक टीम के 10 मिनट के एयर शो के साथ फैंस और खिलाड़ियों के लिए इसे खास बनाने के लिए तैयार है। नौ-हॉक टीम का नेतृत्व फ्लाइट कमांडर और डिप्टी टीम लीडर विंग कमांडर सिधेश कार्तिक करेंगे। सूर्यकिरण एक्रोबेटिक टीम अहमदाबाद के हवाई अड्डे से उड़ान भरेगी और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर वर्टिकल एयर शो करेगी।

2. शाम 5:30 बजे 15 मिनट के लिए परेड ऑफ चैंपियंस

टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार, आईसीसी ने सभी वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तानों को 2023 का फाइनल देखने के लिए आमंत्रित किया है। 1975 के विजेता क्लाइव लॉयड से लेकर हालिया विजेता कप्तान इयोन मोर्गन तक सभी अपने वर्ल्ड कप ट्रॉफियों के साथ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नजर आएंगे। जहां सभी पांच तरह के ट्रॉफी दिखेगी। इस दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव और एमएस धोनी नजर आएंगे। सभी कप्तान एक ही तरह के ब्लेजर पहनेंगे, जो वर्ल्ड कप के थीम के अनुसार बनाया गया है।

3. म्यूजिक शो

भारत के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम म्यूजिक शो 'दिल जश्न बोले' में अपने टीम का नेतृत्व करेंगे। 500 से अधिक डांसर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में केसरिया, देवा देवा, लहरा दो और कई अन्य प्रसिद्ध गानों के साथ प्रदर्शन करते नजर आएंगे। 

4. चैंपियन टीम के लिए 1200 ड्रोन के साथ होगा शो

आईसीसी ने वर्ल्ड कप विजेता टीम का नाम ट्रॉफी के साथ प्रदर्शित करने के लिए लेजर मैजिक प्रोडक्शन के साथ क्लोजिंग सेरेमनी का समापन करने की भी योजना बनाई है। 1200 से अधिक ड्रोन विजेता टीम के नाम के साथ अहमदाबाद के आसमान को रोशन करेंगे और इसके बाद दुनिया का सबसे बड़ा आतिशबाजी शो होगा। जो फैंस के लिए खास किया जाएगा। वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया गया था। यह सभी पहली बार किए जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER