स्पोर्ट्स / विराट कोहली ने मचाया डबल धमाल, भारत ने 601 रन बनाकर पारी घोषित की

NDTV : Oct 11, 2019, 04:05 PM
India vs South Africa, 2nd Test | पांचवें विकेट के रूप में रवींद्र जडेजा (91) के आउट होते ही भारत ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. कप्तान विराट कोहली 254 रन बनाकर नाबाद रहे.भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच दूसरे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है. खराब रोशनी के कारण जब गुरुवार को पहले दिन का खेल रोका गया, उस समय टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट खोकर 273 रन था. विराट कोहली के साथ अजिंक्य रहाणे क्रीज पर थे.पहले दिन विराट 63 रन बनाकर नाबाद थे. पहले दिन जहां मयंक अग्रवाल का जलवा रहा, वहीं दूसरे दिन आज नजर विराट कोहली की बल्लेबाजी पर होगी.मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है.

आखिरी सेशन में सेनुरन मुथुसामी की गेंद पर दो रन दौड़कर विराट कोहली ने दोहरा शतक पूरा किया. वे सातवीं बार 200 या इससे अधिक की रनसंख्या पर पहुंचे हैं. उन्होंने दोहरे शतक के मामले में भारत के वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है. इन दोनों बल्लेबाजों के नाम छह-छह दोहरे शतक हैं.दोहरा शतक पूरा करने के बाद विराट ने मुथुसामी को छक्का लगाया. इसी ओवर में वे विकेट के पीछे कैच आउट हो गए थे लेकिन मुथसामी ओवरस्टेपिंग करते हुए नोबॉल फेंक बैठे. दक्षिण अफ्रीका टीम इस नोबॉल के कारण हताश नजर आई.विराट ने अपनी आज की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे किए.कोहली और रवींद्र जडेजा के बीच पांचवें विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी 191 गेंदों पर पूरी हुई. जडेजा ने भी 'इस रन वर्षा' में अपनी भूमिका निभाते हुए 79 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया. उनका टेस्ट क्रिकेट में यह 12वां अर्धशतक रहा. भारतीय खाते में आते हर रन के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम पर दबाव का बोझ बढ़ता जा रहा था.

पारी के 150वें ओवर में तो मानो कोहली और जडेजा की जोड़ी, स्पिन गेंदबाज केशव महाराज पर टूट पड़ी. जडेजा ने ओवर में छक्का और कोहली ने एक छक्का और दो चौके लगाए. ओवर में 21 रन बने.अगले ओवर में जडेजा ने मुथुसामी को चौका और फिर छक्का लगाया. पारी घोषित करने से पहले भारतीय टीम को कोशिश स्कोर को तेजी से 600 रन के आसपास पहुंचाने की थी. 244 रन पर पहुंचते ही विराट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. उन्होंने दिल्ली में वर्ष 2017 में बनाए गए 243 रन के अपने स्कोर को पीछे छोड़ा. विराट ने अनियमित गेंदबाज डीन एल्गर को चौका लगाते हुए 250 रन का आंकड़ा पार किया. समय गुजरने के साथ विराट-जडेजा की साझेदारी 'भीमकाय' होती जा रही थी. विराट के 250 रन 334 गेंदों पर 33 चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरे हुए जबकि भारतीय टीम 156 ओवर में 600 रन तक पहुंच गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER