Lok Sabha Election / 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग, अमित शाह और डिंपल समेत 4 पूर्व CM मैदान में

Zoom News : May 07, 2024, 09:10 AM
Lok Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है. 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर 1300 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. आज के चुनाव में जिन नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, उसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ-साथ 4 पूर्व मुख्यमंत्री हैं. इनके अलावा अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और असम में एआईयूडीएफ के नेता बदरुद्दीन अजमल भी बड़े चेहरे हैं, जिनकी किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी. बंगाल में भी 4 सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है, जहां कड़े मुकाबले के आसार हैं.

तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों संभल, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, आगरा, मैनपुरी, बदायूं, एटा, आंवला और बरेली सीट पर मतदान कराया जाएगा. उत्तर प्रदेश (10) के अलावा इस चरण में गुजरात की 25, कर्नाटक की 14 और महाराष्ट्र की 11 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. इसके अलावा मध्य प्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की 7, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. साथ ही गोवा (2), दादरा एंड नागर हवेली और दमन एंड दीव (2 सीटों) पर वोटिंग कराई जाएगी.

UP में डिंपल और जयवीर के बीच फाइट

इस चरण में यूपी में सबसे बड़ा चेहरा समाजवादी पार्टी की मैनपुरी सीट से डिंपल यादव हैं, जो पार्टी के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी भी हैं. उन्होंने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में यहां से जीत हासिल की थी. उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह मैनपुरी सीट से लड़ रहे हैं. जयवीर सिंह का डिंपल के साथ कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.

आगरा संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल (आगरा) अपनी किस्मत आजमा रहे हैं तो प्रदेश के राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि भी हाथरस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सपा के लिए फिरोजाबाद सीट भी बेहद खास है क्योंकि यहां से पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव चुनाव मैदान में हैं. इसी तरह बदायूं सीट से आदित्य यादव मैदान में हैं. साल 2014 में बदायूं सीट पर आदित्य के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को जीत मिली थी.

गुजरातः 3 केंद्रीय मंंत्रियों की किस्मत होगी बंद

गुजरात (26 सीट) में एक ही चरण में वोटिंग कराई जाएगी. 7 मई को यहां पर वोट डाले जाएंगे. हालांकि सूरत संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी को निर्विरोध जीत मिल चुकी है. यहां से मुकेश दलाल सांसद चुन लिए गए हैं. जबकि राज्य की शेष 25 संसदीय सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. इस चुनाव में गृह मंत्री अमित शाह की किस्मत दांव पर लगेगी. अमित शाह गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस की ओर से उनके सामने सोनल पटेल को उतारा गया है. पिछले चुनाव में शाह ने यहां से बड़ी जीत हासिल की थी.

बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अलावा अन्य केंद्रीय मंत्रियों पुरुषोत्तम रुपाला (राजकोट) और मनसुख मंडाविया (पोरबंदर) भी मैदान में हैं. बीजेपी के पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल भी नवसारी से मैदान में हैं और उनकी किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी.

MP: 2 पूर्व सीएम की साख दांव पर

तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में प्रदेश के 3 बड़े दिग्गजों केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होने जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह करीब 17 साल के बाद विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने प्रताप भानु शर्मा को उतारा है. शिवराज पहले भी यहां से कई बार सांसद चुने जा चुके हैं.

शिवराज के अलावा राजगढ़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मैदान में हैं. उनके सामने 2 बार के बीजेपी सांसद रोडमल नागर चुनौती पेश कर रहे हैं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस की ओर से सिंधिया के खिलाफ राव यादवेन्द्र सिंह यादव को मैदान में उतारा गया है.

कर्नाटक के रण में भी 2 पूर्व CM

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से शेष 14 सीटों पर तीसरे चरण के तहत वोटिंग कराई जाएगी. 14 सीटों पर दूसरे चरण में ही वोट डाले जा चुके हैं. इस चरण में कई बड़े चेहरों पर दांव लगने जा रहा है. यहां पर भी 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत एक केंद्रीय मंत्री की किस्मत का फैसला होना है. पूर्व मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई हावेरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके अलावा जगदीश शेट्टार बेलगाम सीट से चुनाव मैदान में हैं. दोनों बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

इनके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी भी धारवाड़ संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ विनोद आसुती को मैदान में उतारा है. इन 3 चेहरों के अलावा शिमोगा सीट से कांग्रेस की ओर से गीता शिवराज कुमार मैदान में हैं. वह मशहूर एक्टर शिवराज कुमार की पत्नी और पूर्व सीएम एस बंगारप्पा की बेटी हैं. साथ ही कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि गुलबर्गा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

असम में बदरुद्दीन की बड़ी चुनौती

असम में तीसरे चरण के तहत 4 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. इस दौरान धुबरी लोकसभा सीट पर सभी की नजर रहेगी. ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल धुबरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने रकीबुल हुसैन को उतारा है जबकि बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के सहयोगी एजीपी के जावेद इस्लाम के आने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. इस सीट पर 13 लोग उम्मीदवारी पेश कर रहे हैं. अजमल लगातार 3 बार से सांसद हैं.

महाराष्ट्र की सियासत में भी इस चरण में कुछ सीटों पर कड़ा मुकाबला होने जा रहा है. महाराष्ट्र में 5 चरणों में 48 सीटों पर वोटिंग कराई जा रही है. तीसरे चरण में 11 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. हालांकि इस चरण में बारामती लोकसभा सीट पर ननद-भौजाई के बीच मुकाबला है. एनसीपी (शरद पवार गुट) के प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले यहां से चुनाव लड़ रही हैं. उनके सामने उनकी भाभी सुनेत्रा पवार हैं, जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी हैं. ऐसे में यहां पर मुकाबला कांटे का है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER