Sports / इंतजार की घड़िया खत्म, आज UAE में बजेगा IPL 2020 का बिगुल

Zee News : Sep 19, 2020, 06:25 AM
अबुधाबी: कोरोना वायरस महामारी के खौफ के बीच दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आज से शुरू होगी जिसमें एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के शांत रवैये, विराट कोहली (Virat Kohli) की आक्रामकता और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी पर सभी की नजरें होंगी। मौजूदा चैम्पियन रोहित की मुंबई इंडियंस का सामना पहले मैच में धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।

भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढते मामलों की वजह से टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है और मैदान में दर्शक नहीं होंगे। मुश्किल हालात में सिनेमा और क्रिकेट के लिए तरस रहे दर्शकों के लिये भी यह आईपीएल खास होगा और खिलाड़ियों के लिए भी।

ऐसे में जब सामाजिक दूरी और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल दिनचर्या का हिस्सा बन चुके हैं, अगले 53 दिन धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स, कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, रोहित की मुंबई इंडियंस, केएल राहुल की किंग्स इलेवन पंजाब और श्रेयस अय्यर की दिल्ली कैपिटल्स समेत आईपीएल टीमों के नाम होंगे।

आईपीएल का आयोजन पहले भी विदेश में हुआ है लेकिन इस बार करोड़ों डॉलर का यह क्रिकेटिया इवेंट पहली बार जैविक सुरक्षित माहौल में होगा। इसमें क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर के गगनभेदी छक्कों पर तालियां पीटने वाले नहीं होंगे और ना ही सुपर ओवर में कोई शोर सुनाई देगा। इसके बावजूद कोई शिकायत नहीं क्योंकि कम से कम खेल देखने को तो मिलेगा।

कागजों पर आकलन करें तो मुंबई की टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है जिसमें रोहित के अलावा हार्दिक और कृणाल पंड्या , किरोन पोलार्ड और ‘डैथ ओवरों के शहंशाह’ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। चेन्नई टीम को भले ही ‘बुजुर्गों की फौज’ कहें लेकिन इस टीम ने साबित किया है कि सफलता और हुनर उम्र के मोहताज नहीं होते। शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी और रविंद्र जडेजा ने अपना 100 फीसदी इस टीम को दिया है और इस बार भी देंगे।

कोहली की उपलब्धियों में आईपीएल खिताब की कमी खटकती है जिसे वह पूरा करना चाहेंगे। आरोन फिंच, क्रिस मौरिस और देवदत्त पडीक्कल की मौजूदगी में टीम मजबूत दिख रही है। दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले साल लय हासिल की और उनके पास अय्यर जैसा बेहतरीन कप्तान , पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन जैसा अनुभवी गेंदबाज टीम में है।

राहुल की पंजाब टीम का अच्छा प्रदर्शन भविष्य में राहुल को भारतीय टीम के संभावित कप्तानों की जमात में शामिल कर सकता है। यह देखना होगा कि ग्लेन मैक्सवेल, गेल और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाड़ियों को वह कैसे संभालते हैं। सनराजइर्स हैदराबाद की कोशिश एक बार फिर फाइनल तक पहुंचने की होगी और उनके कप्तान डेविड वार्नर मैच जिताने के फन में माहिर हैं। उनके पास जॉनी बेयरस्टो की आक्रामकता , केन विलियमसन की ‘कूलनेस’ और राशिद खान की कलाई का जादू है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER