दुनिया / PPE पहने डॉक्टर ने रोते हुए कोरोना मरीज को लगाया गले, फोटो वायरल

Zoom News : Dec 02, 2020, 07:36 AM
USA: पीपीई किट पहने एक डॉक्टर की फोटो अमेरिका में वायरल हो रही है, जो एक भावनात्मक बुजुर्ग मरीज को गले लगा रहा है। फोटोग्राफर गो नाकामुरा ने डॉक्टर वरुण जोसेफ की इस तस्वीर को क्लिक किया है। डॉक्टर जोसेफ ने कहा कि यह व्यक्ति बहुत भावुक महसूस कर रहा था। यूनाइटेड मेमोरियल मेडिकल सेंटर के कोरोना वायरस आईसीयू में इस मरीज का इलाज चल रहा है। डॉ जोसेफ के अनुसार, यह व्यक्ति थैंक्सगिविंग डे पर बहुत भावुक था और आईसीयू में अकेला महसूस करता था और वह व्यक्ति अपनी पत्नी को भी बहुत याद कर रहा था

जोसेफ ने सीएनएन के साथ बातचीत में बताया कि कोरोना वायरस से जूझ रहे मरीजों को आईसीयू में बहुत समस्या हो सकती है, खासकर जब आप एक बुजुर्ग मरीज हों। एक रोगी एक कमरे में है जहां लोग पीपीई पहनते हैं जो एक अंतरिक्ष यान की तरह दिखता है। आप किसी से बात नहीं कर सकते और न ही फोन पर बात कर सकते हैं। यह विशेष रूप से वृद्ध लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे पूरी तरह से अकेले हैं।

जोसेफ लगातार 256 दिनों से काम कर रहे हैं। जोसेफ का कहना है कि उनका स्टाफ लोगों को बेहतर महसूस कराने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है, लेकिन मरीज लगातार आ रहे हैं, जो नर्सों और डॉक्टरों के लिए कड़ी चुनौती साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि कभी-कभी कुछ नर्स हर दिन रोना शुरू कर देती हैं क्योंकि उन्हें लगातार काम करना पड़ता है और इतने सारे मरीज लगातार आ रहे हैं और ऐसा लगता है कि यह कभी खत्म नहीं होने वाली कहानी है।

जोसेफ ने कहा कि उन्हें इस तथ्य से समस्या है कि लोग बाहर नहीं जाते हैं और इस महामारी में भी निर्देशों का पालन करते हैं, जिसके कारण डॉक्टरों को समस्या होती है। वे बार, रेस्तरां, मॉल में जाते हैं और फिर संक्रमित हो जाते हैं लेकिन उन्हें सामाजिक गड़बड़ी का पालन करना चाहिए ताकि मेरे जैसे हेल्थकेयर लोगों को आराम करने का मौका मिल सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER