Weekend Curfew / वीकेंड कर्फ्यू के दौरान क्या बंद और किसे मिलेगी छूट? ये रहे आपके सवालों के जवाब

Zoom News : Apr 17, 2021, 09:21 AM
नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) की शुरुआत हो चुकी है। इसके तहत राजधानी के अलग अलग इलाकों में पुलिस ने बैरिकेड लगाकर गाड़ियों की चेकिंग कर रही है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्ती बढ़ाई गई है। इस सिलसिले में पुलिस के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं। वहीं लोगों को जाकरूक करने की मुहिम भी लगातार जारी है। 

'कर्फ्यू तोड़ने पर गिरफ्तारी संभव'

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि जो भी व्यक्ति कर्फ्यू के नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाएगा उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है। दरअसल राजधानी में कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 19,486 नए मामले सामने आए हैं। इसी दौरान 141 मरीजों की कोरोना से मौत हुई। वहीं पिछले 24 घंटे में 12,649 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए। 

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन 

दिल्ली में कोरोना के कुल 8 लाख 3 हजार 623 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 7 लाख 30 हजार 825 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। जबकी एक्टिव मरीजों की संख्या 61 हजार 5 हो गई है। दिल्ली में कोरोना से कुल 11 हजार 793 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल दिल्ली में पर्यटन स्थलों को 15 मई तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का दायरा

दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके तहत आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को पास के जरिये छूट दी गई है। इस दौरान मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। वहीं रेस्टोरेंट खुले रहेंगे लेकिन उन्हें सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत दी गई है।

कैसे मिलेगा ई-पास ?( How to Get e pass) 

आप अत्यावश्यक सेवाओं के लिए ई-पास या कर्फ्यू पास का आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आपको https://delhi।gov।in/ epass।jantasamvad।org  वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फिर आपको नाइट कर्फ्यू पास के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। तब आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलकर सामने आ जाएगी, जहां पर आपको बताना होगा कि आप किस काम के लिए पास बनवा रहे हैं। इसके बाद आपको यह बताना होगा कि आप कितने दिनों के लिए पास बनवा रहे हैं और यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। फिलहाल दिल्ली सरकार 30 अप्रैल तक के लिए ही पास आंवटित कर रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER