Corona Vaccine / आपको मगरमच्छ या दाढ़ी वाली महिला में बदल सकती है कोरोना वैक्सीन: राष्ट्रपति जायर बोलोनारो

Zoom News : Dec 20, 2020, 01:36 PM
Corona Vaccine: कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में अलग-अलग जगह सटीक वैक्सीन के बनने का इंतजार हो रहा है। इस बीच कई वैक्सीन को लेकर सही-गलत के दावे भी होने लगे हैं। वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो ने कोरोना वायरस के टीकों को लेकर अजीब बात कह डाली है। उन्होंने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन लोगों को मगरमच्छ या दाढ़ी वाली महिला में बदल सकती है। उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर पिछले साल के अंत में पहली बार कहा था कि यह "थोड़ा फ्लू" है। इस सप्ताह उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

बोल्सनारो ने गुरुवार को कहा कि फाइजर अनुबंध में यह बहुत स्पष्ट है: 'हम किसी भी दुष्प्रभाव के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।' यदि आप एक मगरमच्छ में बदल जाते हैं, तो यह आपकी समस्या है। इस टीके का ब्राजील में हफ्तों से परीक्षण चल रहा है और पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 15.95 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 7.1 करोड़ से ज्यादा लोग अब तक इसकी चपेट में आ चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 192 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 7.1 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 15 लाख 94 हजार 775 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 1.58 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 2.95 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है। संक्रमण के मामलों के हिसाब से दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों की संख्या करीब 98.26 लाख हो गई है। इस दौरान  33,494 मरीजों के स्वस्थ होने के साथ कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या  93.24 लाख से अधिक हो गई है। ने मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों  की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मामले घटकर करीब 3.60 लाख रह गए हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER