अंतर्राष्ट्रीय / पीछे छूटे अफ़गानों पर नाटो प्रमुख ने कहा, 'हम उनकी उपेक्षा नहीं करेंगे'

Zoom News : Aug 31, 2021, 11:19 PM

जैसा कि तालिबान ने 20 साल की लड़ाई के बाद अमेरिका और अन्य विदेशी ताकतों पर अपनी जीत का जश्न मनाया, नाटो के सचिव मानक जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार को कहा कि अफगान जो अपने गृह देश को छोड़ना चाहते थे, वे नहीं भूल पाएंगे।


एएफपी के साथ एक साक्षात्कार में, स्टोल्टेनबर्ग ने उल्लेख किया कि काबुल के हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को खुला रखना आवश्यक है - "दोनों अफगान लोगों को मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम लोगों को बाहर निकालने में सक्षम हैं" - वे हालांकि, जिन्हें सेना की निकासी के माध्यम से पलायन नहीं करना पड़ा था।


"अब हम उनकी उपेक्षा नहीं करेंगे," स्टोलटेनबर्ग के हवाले से कहा गया था।

नाटो नेता ने इसके अलावा तुर्की, उसके सदस्य की सराहना की, क्योंकि तालिबान ने इसे क्रियाशील बनाने के प्रयास में काबुल हवाई अड्डे को चलाने में एक भूमिका निभाने की पेशकश की, और इसके अलावा लगभग 800 नाटो असैनिक कार्यकर्ताओं को एयरलिफ्ट से निपटने में उनकी मदद के लिए धन्यवाद दिया।


"हम लोगों को छोड़ने में सहायता करने के लिए नाटो सहयोगियों और अन्य देशों के साथ काम करना जारी रखेंगे। तालिबान ने वास्तव में कहा है कि लोगों को जाने की अनुमति दी जा सकती है, हम तालिबान का आकलन इस आधार पर करेंगे कि वे क्या कहते हैं, लेकिन वे जो करते हैं, उसके आधार पर।


स्टोल्टेनबर्ग ने अतिरिक्त रूप से इस बात पर जोर दिया कि मित्र देशों की सेनाएं इस्लामी विद्रोहियों पर राजनयिक दबाव बनाए रख सकती हैं, जो शेष अफगान नागरिकों को अनुमति देते हैं, जिन्होंने विदेशी बलों के लिए काम किया था, और अब जोखिम में हैं, देश छोड़ने के लिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER