COVID-19 / SARS-CoV-2 वैरिएंट का नया खोजा गया C.1.2 वंश क्या है?

Zoom News : Sep 01, 2021, 06:49 PM

C.1.2 - दक्षिण अफ्रीका में मान्यता प्राप्त एक नया SARS-CoV-2 संस्करण - ने देश के शोधकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद कि वेरिएंट में चिंता का विषय था, कोविड -19 महामारी से संबंधित नई चिंताओं को उठाया है। अब तक, वैरिएंट के केवल 107 नमूने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग किए गए थे और उनमें से 95 दक्षिण अफ्रीका से हैं।


इस पैटर्न का उच्चारण करने वाले अन्य देशों में मॉरीशस, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, चीन, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड और यूके शामिल हैं। वेरिएंट अब नहीं बल्कि भारत में निर्धारित किया गया है।


अमेरिकी महामारी विज्ञानी मारिया वान केरखोव, डब्ल्यूएचओ के कोविड -19 तकनीकी प्रमुख, ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अक्सर दक्षिण अफ्रीकी शोधकर्ताओं के साथ महामारी की अवधि के लिए अनुक्रमण पर उनके चित्रों के बारे में चर्चा करता रहा है। केरखोव ने सोमवार को ट्वीट किया, "आज तक, वैश्विक स्तर पर रिपोर्ट किए गए सी.1.2 के ~ 100 अनुक्रम हैं, जो मई '21 (दक्षिण अफ्रीका से) की शुरुआती समीक्षाएं हैं।"


"इस समय, C.1.2 अब प्रचलन में (बढ़ते) प्रतीत नहीं होता है, हालांकि, हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक अनुक्रमण विश्व स्तर पर आयोजित और साझा किया जाए। सीक्वेंस होने से डेल्टा प्रमुख लगता है, ”उसने कहा। अल्फा, बीटा और डेल्टा जैसे कई पूर्ववर्ती संस्करणों के विपरीत, C.1.2 को रुचि के एक प्रकार या चिंता के एक प्रकार के रूप में लेबल किया जाना बाकी है।


WHO SARS-CoV-2 संस्करणों को मुख्य रूप से उनके आवासों के आधार पर वर्गीकृत करता है, साथ ही विस्तारित संचरण क्षमता या अत्यधिक विकार पैदा करने की क्षमता के संकेतकों के साथ।

एक 'चिंता की विविधता' ने वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के डिप्लोमा में बाद के समायोजनों में से एक या अधिक से संबंधित होने की पुष्टि की है - संचारण में उछाल, विषाणु में उछाल या चिकित्सा विकार प्रस्तुति में बाहर निकलना, सार्वजनिक फिटनेस की कम अप्रभावीता और सामाजिक उपाय या निदान, टीके, चिकित्सा विज्ञान होना चाहिए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER