Technical / अगर 5G फोन होते हुए भी नहीं आ रहे 5G नेटवर्क तो क्या करें? ये है इस सवाल का जवाब

Zoom News : Oct 11, 2022, 05:57 PM
5G Network in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अक्टूबर 1 को ऑफिशियली 5जी सेवाओं को लॉन्च किया गया था, जिसके बाद Paytm सीईओ विजय शेखर शर्मा ने 5जी नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए नया फोन खरीदा था. रविवार को एक ट्वीट के जरिए विजय शेखर शर्मा ने एयरटेल केयर्स को टैग करते हुए कहा कि उन्होंने एक नया गूगल स्मार्टफोन पिक्सल 6A (Google Pixel 6a) सिर्फ 5जी नेटवर्क यूज करने के लिए खरीदा था जिसका 5जी नेटवर्क एयरटेल ने 1 अक्टूबर को रॉल आउट किया गया था. मगर उनका कहना है कि 5G नेटवर्क दिल्ली में गूगल पिक्सल 6A में भी नहीं दिख रहे हैं.

इस ट्वीट में शर्मा ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें प्रीफर्ड नेटवर्क टाइप (Preferred Network Type) में भी 5g नेटवर्क नहीं दिख रहा है. बता दें कि कुछ देर बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने बताया कि इस सब की वजह है कि अभी भारत में 5जी नेटवर्क के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड रिलीज नहीं किया गया है.

5G नेटवर्क दिखाई न देने का कारण

जैसा कि हमने बताया विजय शेखर शर्मा ने अपना नया फोन केवल 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए खरीदा था मगर उनका फोन अभी 5जी नेटवर्क को सपोर्ट नहीं कर रहा है तो इस ट्वीट पर किसी यूजर ने रिस्पॉन्स करते हुए लिखा है कि 5जी नेटवर्क के लिए गूगल का जो सॉफ्टवेयर अपग्रेड आना है वह दिसंबर तक आएगा. साथ ही यूजर ने अपनी बात के सपोर्ट में गूगल से की गई बात का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें लिखा है, हमारा करेंट टारगेट (Current Target) दिसंबर तक देश में 5जी नेटवर्क रिलीज करना है.

स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क को एक्टिव करने के स्टेप्स

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की "सेटिंग" ऐप पर जाना है और"मोबाइल नेटवर्क" चुनना है. अब उस सिम को चूज करें जिसके लिए आप 5G नेटवर्क (5G Network) चेक करना चाहते हैं. ऐसा करने के बाद प्रीफर्ड नेटवर्क टाइप (Preferred Network Type) पर क्लिक करें. यहां आपको 5G नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करना है. बता दें कि यदि आपकी लोकेशन (Location) में 5G नेटवर्क उपलब्ध है, तो आपके फोन में कुछ मिनटों बाद ही 5G सिंबल दिखाई देने लगेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER