देश / क्या होगा पुराने संसद भवन का, जानिए क्या है मोदी सरकार की योजना?

Zoom News : Dec 10, 2020, 04:43 PM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में नए संसद भवन की नींव रखी। 2022 तक, एक नया संसद भवन तैयार हो जाएगा, जिसमें कई और सुविधाएं होंगी। नया संसद भवन भविष्य की जरूरतों, सांसदों की संख्या के आधार पर बनाया जा रहा है। हालाँकि, पुराने और मौजूदा संसद भवन भी उपयोग में रहेंगे जानकारी के अनुसार, मौजूदा संसद भवन का उपयोग समय-समय पर संसदीय कार्यक्रमों के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, यह एक संग्रहालय के रूप में उपयोग किया जाएगा, ताकि आने वाली पीढ़ी को देश की लोकतांत्रिक यात्रा के बारे में पता चल सके।

बता दें कि वर्तमान संसद भवन में, 560 फीट व्यास है, जो बड़े कार्यक्रमों को करने में सक्षम है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पुरानी संसद के 93 वर्ष पूरे हो गए हैं, इस संसद भवन ने देश की स्वतंत्रता, संविधान की रचना सहित ऐतिहासिक क्षणों को देखा है

यह ध्यान देने योग्य है कि वर्तमान संसद भवन की आधारशिला 12 फरवरी 1921 को रखी गई थी और इसे छह वर्षों में 83 लाख की लागत से बनाया गया था। इसका उद्घाटन 18 जनवरी 1927 को भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड इरविन ने किया था।

पुराने भवन में संशोधन का विचार था ...

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि यह दिन न केवल भारत में बल्कि दुनिया के इतिहास में महत्वपूर्ण है। भारत में गणतंत्र और लोकतंत्र लंबे समय से स्थापित हैं।

मंत्री ने बताया कि पहले के सुधारों के बारे में मौजूदा संसद भवन में सोचा गया था, लेकिन अगर भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ती है, तो इसमें उनकी जरूरतों को पूरा नहीं किया जाएगा। इसी कारण नए भवन का प्रस्ताव आया।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER