Tech / WhatsApp ने भारत में 20 लाख से ज्यादा यूजर्स पर लगाया बैन, कंप्लायंस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Zoom News : Oct 03, 2021, 12:24 PM
WhatsApp की मंथली कंप्लायंस (Monthly Compliance Report) रिपोर्ट से पता चलता है कि मैसेजिंग ऐप ने अगस्त में भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगा दिया था। मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि अगस्त के दौरान WhatsApp को 420 शिकायत रिपोर्ट मिली थी। एक इंडियन अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है। कंपनी के मुताबित, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज का अनऑथराइज्ड इस्तेमाल किए जाने की वजह से 20,70,000 अकाउंट पर बैन लगाया गया है।

WhatsApp कंप्लायंस डेटा से पता चला है कि अगस्त के दौरान उसे अकाउंट सपोर्ट (105), बैन अपील (222), अन्य सपोर्ट (34), प्रोडक्ट सपोर्ट (42) और सेफ्टी (17) में 420 यूजर रिपोर्ट मिलीं। हालांकि, 421 रिपोर्टों में से, WhatsApp ने 41 अकाउंट के खिलाफ रेमेडियल कार्रवाई की। WhatsApp ने अपने सपोर्ट पेज में खुलासा किया कि जब उसे शिकायत चैनल के माध्यम से यूजर्स की शिकायतें मिलती हैं, तो मैसेजिंग ऐप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए टूल और रिसोर्सेज को तैनात करता है।

"इस यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स शिकायतों का डिटेल्स है और WhatsApp द्वारा संबंधित कार्रवाई की गई है, साथ ही हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए WhatsApp की अपनी निवारक कार्रवाइयां हैं। हमारा टॉप फोकस अकाउंट को बड़े पैमाने पर हार्मफुल और अनवांटेड मैसेज भेजने से रोकना है। हम मैसेज की हाई और एब्नार्मल रेट भेजने वाले इन अकाउंट की पहचान करने के लिए एडवांस कैपेबिलिटी बनाए रखते हैं। ज्यादातर यूजर्स जो हमारे पास पहुंचते हैं, उनका टारगेट या तो उन पर बैन लगाने या प्रोडक्ट या अकाउंट सपोर्ट तक पहुंचने के लिए अपने अकाउंट को रिस्टोर करने का टारगेट है, " WhatsApp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा।

इससे पहले, WhatsApp ने खुलासा किया था कि उसने छत्तीस दिनों में 30 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगा दिया था। ऑनलाइन दुरुपयोग को रोकने और यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए खातों को 16 जून से 31 जुलाई के बीच प्रतिबंधित कर दिया गया था। WhatsApp ने शिकायत चैनलों के माध्यम से प्राप्त रिपोर्ट और शिकायतों के आधार पर उल्लंघन करने वाले अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की। WhatsApp उन अकाउंट का रिकॉर्ड रखता है जिनमें मैसेज की उच्च या असामान्य दर होती है और भारत और दुनिया भर में इस तरह के दुरुपयोग का प्रयास करने वाले लाखों अकाउंट को बैन करता है। भारत में स्वचालित या बल्क मैसेजिंग में संलग्न 95% से ज्यादा अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

"दुरुपयोग का पता लगाना खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है: पंजीकरण के दौरान, संदेश के दौरान, और नेगेटिव फीडबैक के जवाब में, जो हमें यूजर्स रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है। विश्लेषकों की एक टीम इन प्रणालियों को बढ़त के मामलों का मूल्यांकन करने और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए बढ़ाती है, ” WhatsApp की रिपोर्ट में कहा गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER