Technical / पहले से सुरक्षित और सुंदर हो जाएगा वॉट्सऐप, नया अपडेट ला रहा ये फीचर

Zoom News : Nov 11, 2021, 09:40 PM
Technical | वॉट्सऐप कथित तौर पर "माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट ..." प्राइवेसी फीचर रोल आउट करना शुरू कर रहा है, जिससे उपयोगकर्ता यह नियंत्रित कर सकते हैं कि वॉट्सऐप पर उनकी जानकारी कौन देख सकता है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप स्पेसिफिक एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए कॉन्टैक्ट इंफो और ग्रुप इंफो के लिए एक नया इंटरफ़ेस भी जारी कर रहा है। यह इंटरफ़ेस पहले केवल बिजनेस इंफो देखते समय ही उपलब्ध था। इसके अलावा, एंड्रॉइड बीटा यूजर्स को अपडेटेड डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर भी मिल रहा है। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को गायब होने वाली चैट के लिए डिफ़ॉल्ट मैसेज टाइमर के रूप में 24 घंटे, सात दिन और 90 दिनों की अल्पकालिक अवधियों में से चुनने की अनुमति देती है। इसके अलावा, वॉट्सऐप ने अपने मल्टी-डिवाइस फीचर में सुधार किया है। डिटेल में जानिए सबकुछ...

आ रहा है 'माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट...' ऑप्शन

वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo के अनुसार, एंड्रॉइड 2.21.23.14 अपडेट के लिए वॉट्सऐप बीटा के साथ "माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट ..." विकल्प पेश किया जा रहा है। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि वॉट्सऐप पर "लास्ट सीन" स्टेटस, प्रोफाइल फोटो और "अबाउट" डिटेल जैसी उनकी जानकारी कौन देख सकता है। लास्ट सीन सेटिंग्स मेन्यू पर एवरीवन, माई कॉन्टैक्ट्स और नोबडी के साथ यह चौथा विकल्प होगा। उपयोगकर्ताओं को उन संपर्कों का चयन करना होगा जिनके साथ वे "माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट ..." ऑप्शन से जानकारी शेयर नहीं करना चाहते हैं। यहां जिन संपर्कों का चयन नहीं किया गया है, वे सभी नोटिफिकेशन को देखने में सक्षम रहेंगे जैसा कि उन्होंने पहले किया था। इसके अलावा, यदि कोई उपयोगकर्ता स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट के लिए अपने लास्ट सीन को डिसेबल कर देता है, तो वे अपनी लास्ट सीन स्टेटस भी नहीं देख पाएंगे। लास्ट सीन के लिए यह नियम अबाउट और प्रोफाइल फोटो पर लागू नहीं होता है।

नया अपडेट लाएगा नया इंटरफेस

WABetaInfo की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, Android 2.1.21.23.13 अपडेट के लिए वॉट्सऐप बीटा टेस्टर्स के लिए कई नए फीचर्स ला रहा है। पहला कॉन्टैक्ट इंफो के लिए एक नए इंटरफ़ेस का रिलीज है, जो Android 2.21.23.12 के लिए WhatsApp बीटा के साथ जारी किया गया था। कहा जा रहा है कि वॉट्सऐप लेटेस्ट अपडेट में अधिक बीटा टेस्टर के लिए नया यूआई जारी कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स ग्रुप इंफो के लिए नया इंटरफेस भी देखना शुरू कर सकते हैं।

डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर में ऑप्शन बढ़ेंगे

इसके अलावा, डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर जो उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे, सात दिन और 90 दिनों की अल्पकालिक अवधि के बीच चयन करने की अनुमति देता है। यह बदलाव पहले आईओएस पर बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध था, और अब एंड्रॉइड टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। पिछले साल मेटा के स्वामित्व वाले ऐप द्वारा पेश किया गया, इस फीचर ने 7 दिनों के बाद किसी विशेष मैसेज को ऑटोमैटिकली गायब करने का विकल्प पेश किया। अपडेट अब वॉट्सऐप पर मैसेजों को ऑटोमैटिकली गायब करने के लिए समय अवधि में विकल्प प्रदान करता है।

पहले से बेहतर हो जाएगा मल्टी-डिवाइस फीचर

लेटेस्ट रोलआउट मल्टी-डिवाइस अपडेट में भी बदलाव लाता है। WABetaInfo ने ट्वीट किया कि मल्टी-डिवाइस बीटा अपडेट के बाद, वॉट्सऐप लिंक किए गए डिवाइस की लिस्ट बदलने पर सिक्योरिटी कोड में बदलाव के बारे में नोटिफिकेशन नहीं भेजेगा। सिक्योरिटी कोड का उपयोग यह वेरिफाई करने के लिए किया जाता है कि उपयोगकर्ता द्वारा उस चैट पर भेजे जाने वाले कॉल और मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। वॉट्सऐप का कहना है कि ये कोड प्रत्येक चैट के लिए यूनिक हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER