मोबाइल-टेक / वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड और iOS दोनों यूज़र्स के लिए रोलआउट किया Dark Mode फीचर, सालों से था इंतज़ार

News18 : Mar 04, 2020, 05:52 PM
मोबाइल-टेक: वॉट्सऐप (WhatsApp Dark Mode) ने आखिरकार अपने यूज़र्स के लिए ऐसा फीचर पेश कर दिया, जिसका इंतजार सालों से किया जा रहा था। वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड और iOS दोनों यूज़र्स के लिए Dark Mode फीचर रोलआउट कर दिया है। वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पेज पर जानकारी देते हुए लिखा क ‘हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए ‘डार्क मोड’ फीचर लेकर आया है। बहुत से यूज़र्स इस फीचर की मांग काफी समय से कर रहे थे।’

आगे बताया गया कि इस नए फीचर को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि अगर आप कम रोशनी वाली जगह में फोन का इस्तेमाल किया जाए तो यूज़र्स की आंखों पर ज़ोर नहीं पड़ेगा।

उम्मीद है कि इससे यूज़र्स को उन परिस्थितियों से भी छुटकारा मिलेगा, जब फ़ोन ऑन करते ही पूरे कमरे में फोन की लाइट चमक उठती है। डार्क मोड फीचर को डिज़ाइन करते समय हमने खास तौर पर दो बातों पर रिसर्च और एक्सपेरिमेंट किया-

हर ज़रूरी जानकारी पर ध्यान दिया जाए:

वॉट्सऐप ने बताया कि वह चाहते थे कि यूज़र्स ऐप के हर स्क्रीन पर ध्यान दे सकें। इसलिए ऐप में कलर और कुछ अलग डिज़ाइन का इस्तेमाल किया ताकि ज़रूरी जानकारी उभर कर दिखाई दे।

Android 10 और iOS 13 का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स सिस्टम सेटिंग में जाकर डार्क मोड को ऑन कर सकते हैं। Android 9 या उससे पहले के वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स WhatsApp Setting > Chat > Theme पर जाकर ‘Dark Mode’ को चुनकर ये फीचर ऑन कर सकते हैं। वॉट्सऐप ने बताया कि आने वाले कुछ ही दिनों में ये फीचर WhatsApp के नए वर्जन में उपलब्ध होगा। साथ ही ये भी कहा गया कि वॉट्सऐप को उम्मीद है कि सभी यूज़र ‘डार्क मोड’ का आनंद लेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER