देश / भारत में 2021 के 10 सबसे आम पासवर्ड कौन से रहे?

Zoom News : Nov 18, 2021, 05:56 PM
नई दिल्ली: अक्सर सुनने में आता है कि लोग सबसे ज्यादा ‘123456’ जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। एक रिसर्च में सामने आया है कि भारत में सबसे पॉपुलर पासवर्ड ‘password’ ही है। वहीं दिलचस्प बात यह है कि जापान ऐसा देश है, जो यूं तो टेक्नोलॉजी के लिहाज से भारत से कहीं कदम आग है, लेकिन पासवर्ड के मामले में भारत के ही बराबर है।

iloveyou और omsairam सबसे कॉमन पासवर्ड

देश के लोग जिन पासवर्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं उनमें 'iloveyou', 'krishna', 'sairam' और 'omsairam' जैसे शामिल हैं। यह बात नॉर्डपास (NordePass) के रिसर्च में सामने आई है। यह वेबसाइट यूजर्स को पासवर्ड मैनेज करने में मदद करती है। भारत में पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच नाम और प्यार वाले शब्द काफी पॉपुलर हैं। वहीं, दूसरे तरह के पासवर्ड में 123456789, 12345678, india123, qwerty, abc123, xxx, Indya123, 1qaz@WSX, 123123, abcd1234 और 1qaz भी शामिल हैं।

रोमांटिक शब्दों वाले पासवर्ड महिलाओं में ज्यादा पॉपुलर

देश में नाम वाले पासवर्ड भी पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच बहुत पॉपुलर हैं। इसमें 'priyanka', 'sanjay', 'rakesh' जैसे नाम शामिल हैं। पासवर्ड के लिए इंग्लिश में प्यार भरे शब्द जैसे 'iloveyou', 'sweetheart','lovely', 'sunshine' भी काफी आम हैं, खासतौर से ये पासवर्ड महिलाओं के बीच ज्यादा फेमस रहे हैं।

एक सेकेंड में हैक हो जाते हैं ऐसे पासवर्ड

रिसर्च में सामने आया है कि जो पासवर्ड सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं वे ही हैक करने में सबसे ज्यादा आसान हैं। कुल मिलाकर, भारत में 200 में से 62 पासवर्ड ऐसे हैं जिन्हें एक सेकेंड से भी कम समय में हैक किया जा सकता है।

पासवर्ड बनाते समय रखें इन बातों का खयाल

जीमेल से लेकर बैंक और UPI ट्रांजैक्शन सभी में कम से कम एक पासवर्ड की जरूरत होती ही है। एक यूजर को कम से कम 12 से 18 पासवर्ड तक याद रखने होते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग पासवर्ड को आसान बनाते हैं। ये याद तो रहते हैं, लेकिन इनके हैक होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसी को देखते हुए आज हम आपको बता रहे हैं कि सिक्योर पासवर्ड बनाने में किन गलतियों से बचना चाहिए।

सिक्योर पासवर्ड बनाने में ध्यान रखें

पासवर्ड में कम से कम 10 से 15 कैरेक्टर का इस्तेमाल करें।

इसमें अल्फाबेट के साथ नंबर्स का भी इस्तेमाल करें।

पासवर्ड में एक अल्फाबेट कैपिटल जरूर रखें।

स्पेशल कैरेक्टर जैसे ! @ # $ % ^ & * ) का भी यूज करें।

समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते भी रहें।

जहां मुमकिन हो पासवर्ड को OTP से भी प्रोटेक्ट करें।

पासवर्ड बनाने में क्या-क्या गलतियां न करें

आसान शब्दों वाला पासवर्ड नहीं बनाएं।

पासवर्ड में 8 से कम कैरेक्टर का यूज नहीं करें।

पासवर्ड में अपने नाम, बर्थ डेट का इस्तेमाल नहीं करें।

अपने यूजर नेम को भी पासवर्ड नहीं बनाएं।

पासवर्ड कभी किसी से पूछकर नहीं बनाएं।

पासफ्रेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

अपने डेटा और डिवाइस को प्रोटेक्ट करने के लिए पासवर्ड की जगह पासफ्रेज का इस्तेमाल कर रहे हैं। दूसरे पासवर्ड की तुलना में इन्हें बनाना आसान, लेकिन क्रैक करना मुश्किल हो जाता है। खास बात है कि अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इसका पासवर्ड बनाना और याद रखना आसान होता है। उदारहण से समझिए...

मान लीजिए आप भोपाल में रहते हैं। तब आपने I live in bhopal में से सभी के पहले शब्द यानी Ilib को ले लिया। अब इसमें जीमेल के हिसाब से g या फेसबुक का f या किसी दूसरे ऐप का पहला शब्द ले लिया। साथ ही हमेशा याद रखने वाले नंबर्स भी जोड़ दिए। इसमें आपकी डेट ऑफ बर्थ या ईयर शामिल हो सकती है। तब आपका जीमेल का पासवर्ड Ilibg2015 या फेसबुक का पासवर्ड Ilibf2015 हो सकता है। इसी तरह आप पासफ्रेज बना सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER