विदेश / रहने के लिए दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहर कौन से हैं?

Zoom News : Dec 05, 2021, 07:38 AM
अहमदाबाद: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग 2021 रिपोर्ट जारी की गई है. सूचकांक के अनुसार, तेल अवीव को दुनिया के सबसे महंगे शहर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जबकि सीरिया का दमिश्क दुनिया में रहने के लिए सबसे सस्ता शहर माना गया है.

दमिश्क: सीरिया की राजधानी दमिश्क दुनिया का सबसे सस्ता शहर है. ये दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इसके अलावा, दमिश्क इस्लाम में चौथा सबसे पवित्र शहर है.

त्रिपोली: लीबिया की राजधानी इस सूची में दूसरे नंबर है. वर्तमान में गृहयुद्ध की मार झेल रहे लीबिया की वजह से इसकी राजधानी का बुरा हाल है. हालांकि, ये शहर भूमध्यसागर के पास स्थित है. इस वजह से यहां पर खूबसूरत तट मौजूद हैं.

ताशकंद: मध्य एशिया में स्थित उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद की पहचान अपनी खूबसूरत प्राचीन इमारतों के लिए होती है. सिल्क रूट पर स्थित ये एक प्रमुख शहर था.

ट्यूनिश: ट्यूनिश उत्तरी अफ्रीका के देश ट्यूनीशिया की राजधानी है. यह ट्यूनिश झील के किनारे स्थित है, जो भूमध्य सागर की ट्यूनिस की खाड़ी से जुड़ा हुआ है.

अल्माटी: ये शहर कजाकिस्तान की भूतपूर्व राजधानी है. अल्माटी कजाकिस्तान का सबसे बड़ा महानगर है और ये ट्रांस-इली अलताउ पहाड़ों की तलहटी में स्थित है. ये कजाकिस्तान का व्यापारिक और सांस्कृतिक केंद्र बना रहा है.

कराची: पाकिस्तान का कराची इस लिस्ट में छठें स्थान पर है. कराची पाकिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से है और पड़ोसी मुल्क का आर्थिक शहर कहलाता है. ये शहर सिंध प्रांत की राजधानी भी है.

अहमदाबाद: गुजरात के सबसे बड़े शहरों में से एक अहमदाबाद को इस सूची में सातवें स्थान पर रखा गया है. साबरमती नदी शहर के केंद्र से होकर गुजरती है. पश्चिमी तट पर साबरमती में गांधी आश्रम है, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ी कलाकृतियां मौजूद हैं.

अल्जीयर्स: भूमध्यसागरीय तट पर स्थित अल्जीयर्स अल्जीरिया की राजधानी है. ये शहर सफेदी वाली इमारतों, खड़ी घुमावदार सड़कों वाली एक मदीना, तुर्क महलों के लिए जाना जाता है. वहीं, यहां पर 17वीं सदी की केतचौआ मस्जिद भी मौजूद है, जिसके चारों ओर 2 बड़ी मीनारें हैं.

ब्यूनस आयर्स: ब्यूनस आयर्स अर्जेंटीना की एक बड़ा महानगरीय राजधानी है. इसका केंद्र प्लाजा डे मेयो है, जो 19वीं सदी की आलीशान इमारतों से घिरा है, जिसमें कासा रोसाडा, प्रतिष्ठित, बालकनी वाला राष्ट्रपति महल शामिल है.

लुसाका: लुसाका जाम्बिया की राजधानी है. शहर के केंद्र में, विशाल लुसाका सिटी मार्केट है, जहां कपड़े, उत्पाद और अन्य सामान को बेचा जाता है. यहां एक राष्ट्रीय संग्रहालय भी है, जो पुरातात्विक खोजों और समकालीन कला को प्रदर्शित करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER