World News / किन गैंग कर रहे थे US के लिए जासूसी! जब पता चला तो चीन में टॉर्चर देकर कर दी गई हत्या

Zoom News : Dec 07, 2023, 05:19 PM
World News: चीन में जून माह से लापता पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग की अब मौत हो चुकी है. कथित तौर पर उनकी मौत का कारण उस टॉर्चर को माना जा रहा है जो उन्हें दिया गया था. चीन के शीर्ष अधिकारियों तक पहुंच रखने वाले सूत्रों ने इसका दावा किया है. दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि किन की हत्या इसलिए कराई गई, क्योंकि वह चीन की जासूसी कर रहे थे. अमेरिका में राजदूत रहने के दौरान उन पर एक टीवी पत्रकार से अफेयर के आरोप भी लगाए गए थे. अमेरिकी मैगजीन ने दावा किया है कि रूस ने भी चीन को किन की जासूसी के बारे में चेताया था.

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग को जुलाई माह में पद से बर्खास्त कर दिया गया था. उनकी जगह वांग यी को तैनाती दी गई थी. तब से उनका कोई पता नहीं चला था. अब रॉयटर्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि किन गैंग अब इस दुनिया में नहीं है. बीजिंग के एक सैन्य अस्पताल में उनकी मौत हो चुकी है. यह वही अस्पताल है, जिसमें देश के शीर्ष नेता इलाज कराते हैं.

अमेरिका में थे किन के टीवी पत्रकार से संबंध

किन गैंग चीन में विदेश मंत्री बनाए जाने से पहले अमेरिका में राजदूत रहे थे. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में उनके एक टीवी पत्रकार से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था. इस मामले में उन पर एक जांच भी चल रही थी. यह जांच इसलिए शुरू हुई थी, क्योंकि किन गैंग पर चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगा था. हालांकि दावा ये किया गया है कि वह जांच में सहयोग कर रहे थे.

अमेरिका में हुआ एक बच्चे का जन्म

दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि संयुक्त राज अमेरिका में चीन के राजदूत के तौर पर काम करने के दौरान उन पर जांच शुरू हुई थी, खुद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी उसकी जांच कर रही थी. इसमें ये भी सामने आया था कि किन की अमेरिका में तैनाती के दौरान वहां एक बच्चे का भी जन्म हुआ. जो उनके अफेयर से जुड़ा बताया जा रहा था. इस जानकारी के सामने आने के कुछ दिन बाद ही उन्हें पद से हटा दिया गया था. खास बात ये है कि जब किन के अफेयर व अमेरिका में बच्चे के जन्म की जानकारी सामने आई तब तक वह लापता हो चुके थे.

रूस ने जिनपिंग को भेजा था संदेश

अमेरिकी मैगजीत पॉलिटिको की एक रिपोर्ट में तो यहां तक दावा किया गया गया है कि रूस के उप विदेश मंत्री रुडेंको ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक संदेश भेजकर किन की जासूसी के बारे में चेताया था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस ने इस संदेश में बताया था कि किन और चीन के रॉकेट फोर्स से जुड़े अधिकारियों ने पश्चिमी इंटेलीजेंस एजेंसियों के लिए जासूसी की है. इसके बाद ही अचानक नाटकीय तौर पर किन गायब हो गए. इसके बाद ही उनके अफेयर की खबरें भी आने लगीं.

क्या झूठी थी अफेयर की खबर?

किन का लापता होना, उसके बाद अचानक से उनकी खबरें आना और अब टॉर्चर कर हत्या किए जाने की जानकारी से कई सवाल पैदा हो गए हैं. माना जा रहा है कि चीन ने जानबूझकर किन के अफेयर की खबरें फैलाई थीं. माना जा रहा है कि किन की बदनामी कराने के लिए चीन ने ही ये साजिश रची थी, कि किन के लापता होने पर लोगों को ये लगे कि वह मुंह छिपाकर कहीं चले गए हैं, लेकिन अब किन की हत्या की बात सामने आने के बाद चीन का असली चेहरा लोगों के सामने आ गया है. इसके साथ ही चीन के लापता रक्षामंत्री ली शांगफू के लापता होने पर भी बहस छिड़ गई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER