Waterproof Smartphone / वाटरप्रूफ स्मार्टफोन कौन सा होता है ? बिना ये बात जाने ना करें खरीदने की भूल

Zoom News : Oct 03, 2023, 01:00 PM
Waterproof Smartphone: स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने एक नई तरकीब निकाली है जिसके झांसे में आकर फ़ोन खरीदने वाले ग्राहक अपने पैसे बर्बाद करवा लेते हैं, दरअसल ये तरकीब वॉटर प्रूफ स्मार्टफोन के बारे में हैं. दरअसल कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने प्रोडक्ट वॉटर रेजिस्टेंट, वॉटर स्प्लैश प्रूफ या स्पिल प्रूफ बोलकर बेच देती हैं लेकिन यूजर्स को ये स्मार्टफोन वॉटर प्रूफ ही समझ आते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. दरअसल वॉटर प्रूफ स्मार्टफोन और अन्य स्मार्टफोन्स के बीच में एक बड़ा फर्क है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्योंकि आप अगर इसके बारे में नहीं समझ पाएंगे तो आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं जो हम नहीं चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको इन सभी के बीच का फर्क बताने जा रहे हैं जिससे आप पैसों की बचत कर सकते हैं. 

वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन 

ऐसे स्मार्टफोन पानी में डूबने के बाद भी पूरी तरह से काम करते रहते हैं. हालांकि वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन ऐसा कुछ ही घंटों के लिए कर सकते हैं साथ ही गहराई भी अगर जरूरत से ज्यादा हो तो वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन भी पानी से खराब हो सकता है. ज्यादातर स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं. 

स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन 

स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन से काफी अलग होते हैं, इन्हें कई बार दुकानदार वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन बताकर ही बेच देते हैं लेकिन असलियत इससे अलग है. वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन की तुलना में पानी में डालने पर ये खराब हो सकते हैं. हालांकि इन स्मार्टफोन्स पर थोड़ा बहुत पानी अगर गिर जाता है तो उससे ये खराब नहीं होते हैं और अच्छी तरह से काम करते रहते हैं. 

स्पिलप्रूफ स्मार्टफोन 

स्पिलप्रूफ स्मार्टफोन, स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन से भी कम पानी को ही झेल पाते हैं. मतलब आपके स्मार्टफोन के ऊपर पानी के कुछ छींटे पड़ जाएं तो इससे ये खराब नहीं होता है, हालांकि इन्हें भी वाटरप्रूफ स्मार्टफोन बताकर मार्किट में बेचा जा रहा है. ऐसे में आप इनके बारे में जानकर खुद को ठगे जाने से बचा सकते हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER