देश / कौन हैं 35-वर्षीय निसिथ प्रमाणिक जो बने हैं पीएम मोदी के नए मंत्रिपरिषद के सबसे युवा सदस्य?

Zoom News : Jul 08, 2021, 07:55 AM
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट विस्तार के बाद कई नये चेहरे भी अब नजर आएंगे। इन्हीं चेहरों में से एक हैं बंगाल के राजबंशी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले निसिथ प्रामाणिक। पश्चिम बंगाल की कूच बिहार सीट से सांसद निसिथ प्रामाणिक के बारे में आपको बता दें कि उनकी एक पहचान यह भी रही है कि वो कभी शिक्षक रहे हैं। जी हां, निसिथ प्रामाणिक प्राइमरी स्कूल में बतौर असिस्टेंट टीचर छात्रों को ज्ञान भी बांट चुके हैं। 35 साल के निसिथ प्रामाणिक के पास बीसीए की डिग्री है।

निसिथ प्रामाणिक ने अपने सियासी सफर की शुरुआत तृणमलू कांग्रेस से की थी। टीएमसी में उनकी पहचान एक युवा नेता के तौर पर रही। 17, जनवरी 1986 को जन्मे निसिथ प्रामाणिक की छवि एक शिक्षित युवा नेता के तौर पर रही। हालांकि, उनपर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं। टीएमसी के साथ राजनीतिक सफर पर निकले निसिथ प्रामाणिक ने साल 2018 में इस पार्टी से अपनी राहें जुदा कर ली। 

यहां तक की पंचायत चुनाव में निसिथ प्रामाणिक ने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ करीब 300 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में उतार दिया था। दिलचस्प बात यह भी है कि इनमें से कई उम्मीदवार चुनाव भी जीते थे। दिनहाता विधानसभा सीट से चुनाव जीत कर निसिथ प्रामाणिक विधायक भी बने। इधर पश्चिम बंगाल में पांव पसारने की कोशिश में जुटी बीजेपी की नजर जब इस तेज-तर्रार युवा चेहरे पर पड़ी तो पार्टी को उनमें काफी संभावनाएं नजर आईं। बिना समय गंवा बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में निसिथ प्रामाणिक को टिकट थमा दिया।

बीजेपी से टिकट हासिल करने के बाद निसिथ प्रामाणिक ने खुद को साबित भी किया। निसिथ प्रामाणिक को कूचबिहार जैसी अहम सीट की जिम्मेदारी दी गई थी। यह सीट किसी समय टीएमसी का गढ़ माना जाता था। लेकिन निसिथ प्रामाणिक ने अपनी काबिलियत के दम पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के दमदार उम्मीदवार परेश चंद्र अधिकारी को पटखनी दे दी। इसके बाद निसिथ प्रामाणिक का लोहा पार्टी ने भी माना। अब मोदी कैबिनेट में निसिथ प्रामाणिक की एंट्री से पता चलता है कि बंगाल में बीजेपी अब भी सक्रिय रहना चाहती है। खास बात यह भी है कि कूचबिहार से पहली बार किसी सांसद को केंद्र में मंत्री बनाया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER