UP / जो इंटरनेट पर करेगा पोर्न सर्च उसके खिलाफ पुलिस करेगी कारवाई, वायरल हो रहा है SMS

Zoom News : Feb 25, 2021, 10:27 AM
UP: अभी उत्तर प्रदेश में एक मैसेज वायरल हो रहा है। लोगों को संदेश मिल रहे हैं, जिसमें सख्त चेतावनी दी जा रही है कि पुलिस इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करने वालों पर नजर रखे हुए है। यह मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। लोगों को यह भी चेतावनी दी जा रही है कि अगली बार जब वे अश्लील वीडियो देखेंगे तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हिंदी भाषा के साथ-साथ इस संदेश को सोशल मीडिया पर भी विदेशी भाषा में वायरल किया जा रहा है।

वहीं, वायरल मैसेज पर, 1090 के एडीजी, नीरा रावत ने जांच के आदेश दिए हैं। नीरा रावत का कहना है कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित सामग्री को पॉप-अप संदेशों के माध्यम से इंटरनेट पर खोज करने वाले लोगों को दिया जाएगा, लेकिन कुछ शरारती तत्वों ने इस गलत सूचना का फायदा उठाया है, जिसके कारण ऐसा हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।

12 फरवरी को, 1090 की ओर से डिजिटल आउटरीच प्रोग्राम 'हमारी सुरक्षा' लॉन्च किया गया था। इस कार्यक्रम में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए एक रोडमैप साझा किया गया, कि कैसे 1090 डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों और महिलाओं को जागरूक किया जाए।

 यह भी तय किया गया था कि महिला पावर हेल्पलाइन 1090 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइकोग्राफिक्स जैसी अत्याधुनिक तकनीक के साथ-साथ चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी इंटरनेट से जुड़ी सामग्री को खोजने वाले लोगों को पॉप-अप मैसेज के जरिए साफ किया जाएगा, लेकिन 1090 पर जारी किया गया यह संदेश गलत तरीके से सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और लोगों से पोर्न वीडियो देखने पर कार्रवाई करने की बात की जा रही है, जबकि यह केवल चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखने से संबंधित है, क्योंकि आईटी एक्ट के तहत चाइल्ड पोर्नोग्राफी को देखना, खोजना और उसका आदान-प्रदान करना अपराध की श्रेणी में आता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER