IPL 2024 / कौन जीतेगा धोनी-विराट की टक्कर में? 22 गज में छिपा है राज

Zoom News : Mar 22, 2024, 12:15 PM
IPL 2024: अब ना विराट के हाथ में कमान है, ना ही धोनी चेन्नई के कप्तान हैं, लेकिन फिर भी आईपीएल 2024 की पहली ही जंग में होने घमासान है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का 17वां सीजन आज से शुरू हो रहा है. चेन्नई के ऐतिहासिक चेपॉक स्टेडियम में सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. बड़ी बात ये है कि आमने-सामने वो दो टीमें हैं जिनकी फैन फॉलोइंग दुनिया भर में करोड़ों में है. जी हां आप सही समझे, मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच है. चेपॉक में होने वाला ये मैच किसी जंग से कम ना होगा क्योंकि चेन्नई टीम घर पर अपने रिकॉर्ड को बरकार रखना चाहेगी वहीं बेंगलुरू 15 सालों से चले आ रहे वनवास को खत्म करना चाहेगी.

बेंगलुरू की चेपॉक में हालत बुरी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने चेन्नई सुपरकिंग्स को उसके घर पर आखिरी बार 2008 में हराया था. वो दिन है और आज का दिन है चेन्नई ने कभी बेंगलुरू को चेपॉक में जीतने नहीं दिया. चेपॉक की 22 गज की पट्टी पर अकसर बेंगलुरू की मजबूत बल्लेबाजी यूनिट नाचती नजर आती है. वो बैटिंग यूनिस जिसमें विराट कोहली जैसा बल्लेबाज है. वो टीम जिसके पास मैक्सवेल और डुप्लेसी जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं वो भी चेपॉक में आकर कुछ नहीं कर पाते. खैर क्रिकेट की सबसे बड़ी खूबसूरती ये है कि यहां हर दिन नया होता है और एक दिन ऐसा जरूर आता है जब आप एक नया इतिहास रचते हो. बस यही मौका अब आरसीबी के पास है.

कैसी है चेन्नई की टीम?

जिस टीम में धोनी हों उसमें बैलेंस होना लाजमी है. भले ही धोनी अब कप्तान नहीं हैं लेकिन गायकवाड़ की टीम के सेनापति अब भी वही होंगे. धोनी कप्तान ना रहकर भी टीम चलाएंगे क्योंकि इस साल ऋतुराज सिर्फ और सिर्फ सीखेंगे. वैसे गायकवाड़ को जिताने के लिए उनके पास कई धुरंधर हैं. खुद गायकवाड़ बड़े मैच विनर बल्लेबाज हैं. अब इस टीम के पास रचिन रवींद्र जैसा तूफानी बल्लेबाज आ गया है जिसने वर्ल्ड कप में 3 शतक लगाकर कमाल ही कर दिखाया था. अजिंक्य रहाणे का अनुभव भी चेन्नई के साथ है. मोईन अली के साथ-साथ डैरेल मिचेल जैसा बल्लेबाज इस टीम के साथ जुड़ा है.इसके बाद रवींद्र जडेजा और फिर एमएस धोनी इस टीम को मजबूती देंगे. इस बार टीम में शार्दुल ठाकुर भी हैं जो चेन्नई की बैटिंग ऑर्डर को और लंबा करते हैं. गेंदबाजी में दीपक चाहर, महीश तीक्षणा और तुषार देशपांडे जैसे गेंदबाज हैं.

बेंगलुरू की टीम भी कुछ कम नहीं

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के पास भी बड़े मैच विनर्स की फौज है. कप्तान डुप्लेसी के साथ-साथ विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल जैसे गेम चेंजर इस टीम में हैं. मैक्सवेल तो वर्ल्ड कप में तबाही ही मचा चुके हैं. उन्होंने दोहरा शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया को कमाल जीत दिलाई थी जिसके बाद उनकी टीम वर्ल्ड चैंपियन बनकर ही मानी. आरसीबी के साथ इस बार एक और खास खिलाड़ी जुड़ा है और उसका नाम है कैमरन ग्रीन. ग्रीन पिछले सीजन मुंबई में थे लेकिन अब वो आरसीबी का हिस्सा हैं. उनकी बल्लेबाजी की दुनिया कायल है. बड़ी बात ये है कि वो टॉप ऑर्डर, मिडिल ऑर्डर और बतौर फिनिशर खेल सकते हैं. इसके अलावा गेंदबाजी और फील्डिंग भी उनका प्लस प्वाइंट है. टीम में रजत पाटीदार जैसा बल्लेबाज भी है जो व्हाइट बॉल क्रिकेट में कुछ अलग ही रंग में नजर आता है. गेंदबाजी में अल्जारी जोसफ, आकाशदीप और मोहम्मद सिराज की धार चेन्नई को परेशान कर सकती है. स्पिन डिपार्टमेंट जरूर थोड़ा हल्का नजर आ रहा है लेकिन मयंक डागर इस कमी को पूरा कर सकते हैं.

चेपॉक की पिच कैसी है?

अब सवाल ये है कि जिस 22 गज की पिच पर चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला होगा, वो आखिर कैसी है? चेपॉक की पिच हमेशा स्पिन फ्रेंडली होती है और इस बार भी यहां बल्लेबाजों को फिरकी के आगे मुश्किल ही होगी. लेकिन यहां पेंच ये है कि रात को चेन्नई में ड्यू गिरती है. कभी ये ज्यादा मात्रा में आती है तो कभी ये कम होती है. कुल मिलाकर यहां टीमों को समझ नहीं आता कि टॉस जीतकर पहले क्या किया जाए? हालांकि चेन्नई की टीम ने अपना होमवर्क जरूर किया होगा और बेंगलुरू भी अपनी नाकामी से कुछ तो सीखी होगी. अब देखना ये है कि इस मैच में कौन बाजी मारता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER