Dinesh Karthik / अहमदाबाद में गूंजा ‘डीके-डीके’ का शोर, RCB ने कार्तिक को आखिरी मैच में कुछ यु दी खास विदाई

Vikrant Shekhawat : May 23, 2024, 10:10 AM
Dinesh Karthik: एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल जीतने में नाकाम रही. लगातार 6 जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंची बेंगलुरु को एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स ने ‘एलिमिनेट’ कर दिया और टूर्नामेंट से बाहर भेज दिया. इसके साथ ही बेंगलुरु का सफर भी खत्म हो गया. बेंगलुरु फैंस के लिए ये हार दोहरे झटके वाली थी क्योंकि टीम के साथ ही उसके एक दिग्गज खिलाड़ी का करियर भी यहीं पर खत्म हो गया. दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पहले ही आईपीएल 2024 को अपना आखिरी सीजन बता दिया था और ये मैच उनके आईपीएल करियर का आखिरी साबित हुआ.

अहमदाबाद में राजस्थान रॉयल्स के रोवमन पावेल ने जैसे ही 19वें ओवर की आखिरी गेंद को चौके के लिए भेजा, हर किसी की नजरें कार्तिक पर थीं. ये कार्तिक के आईपीएल करियर की आखिरी गेंद थी. सभी खिलाड़ी एक-दूसरे से हाथ मिलाने लगे, गले मिलने लगे और फिर जब ये औपचारिकताएं पूरी हुईं, तब विराट कोहली समेत RCB के खिलाड़ियों ने कार्तिक को खास अंदाज में विदा किया. ड्रेसिंग रूम में लौटते हुए RCB के सभी खिलाड़ी पीछे हट गए और कार्तिक को सबसे आगे जाने दिया गया.

स्टेडियम में गूंजा ‘डीके-डीके’ का शोर

स्टैंड्स में मौजूद फैंस खड़े होकर तालियां बजाते रहे और ‘डीके-डीके’ के नारे लगाते रहे, जबकि कार्तिक उनकी ओर हाथ हिलाकर धन्यवाद बोलते रहे. इस दौरान RCB के सभी खिलाड़ी भी IPL के इस दिग्गज के लिए तालियां बजाते रहे और इस शानदार करियर के लिए उनका सम्मान करते रहे.कार्तिक उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने IPL के पहले सीजन से लेकर 17वें सीजन तक हर साल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया. इस दौरान वो RCB के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, गुजरात लायन्स और दिल्ली डेयरडेविल जैसी टीमों का हिस्सा भी रहे.

बेहतरीन सीजन, दमदार करियर

अपने आखिरी मैच में दिनेश कार्तिक बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके और 13 गेंदों में सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके अलावा उन्होंने एक स्टंपिंग की और 2 कैच भी लिए. इसके बावजूद अपने आखिरी सीजन में कार्तिक फैंस को हमेशा के लिए कई यादें दे गए, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 35 गेंदों में 83 रनों की हैरतअंगेज पारी शायद ही कभी कोई भूल पाए.

कार्तिक का ये आखिरी सीजन बेहद शानदार रहा. उन्होंने इस साल 15 मैचों में 187.36 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए, जिसमें 27 चौके और 22 छक्के शामिल थे. उनकी कई पारियों ने ही RCB को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. कुल मिलाकर कार्तिक ने 17 सीजन में 257 मैच खेलते हुए 4842 रन बनाए, जिसमें 22 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 145 कैच और 37 स्टंपिंग्स को भी अंजाम दिया. इस दौरान उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ IPL का खिताब भी जीता.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER