72 Hoorain Trailer / जन्नत में मिलेंगी 72 हूरें? सेंसर बोर्ड की मनाही के बावजूद भी हुआ ट्रेलर रिलीज- देखे

Zoom News : Jun 28, 2023, 02:13 PM
72 Hoorain Trailer Release: सेंसर बोर्ड के इनकार के बाद भी मेकर्स ने फिल्म ’72 हूरें’ का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया है. फिल्म के ट्रेलर को यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया है. इस फिल्म का निर्देशन नेशनल अवॉर्ड विनर निर्देशक संजय पुरन सिंह चौहान ने किया है. ’72 हूरें’ फिल्म के ट्रेलर को मेकर्स ने पास कराने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन यानी सीबीएफसी के पास भेजा था. मगर सेंसर बोर्ड ने ट्रेलर को आपत्तीजनक बताते हुए इसमें बदलाव करने की सलाह दी और फिलहाल इसे सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया.

मगर फिल्म के मेकर्स ने सेंसर बोर्ड के इस फैसले के अगले दिन यानी आज फिल्म का ट्रेलर डिजिटली रिलीज़ कर दिया. हालांकि मंज़ूरी के बिना इसे थिएटर में रिलीज़ नहीं किया जा सकेगा.

फिल्म के ट्रेलर में क्या है?

ट्रेलर की शुरुआत में ही 72 हूरों को ज़िक्र है. मस्जिद जैसी किसी जगह पर एक दाढ़ी वाला शख्स लोगों को 72 हूरों के बारे में बता रहा है. इसके बाद ऐसे लोगों के सीन है जो जिहाद के लिए तैयार दिखाई दे रहे हैं. ट्रेलर में गेटवे ऑफ इंडिया पर बम धमाके की झलक दिखाई गई है. आतंकी हमला और लोगों के मारे जाने की तस्वीरें हैं. मेकर्स ने फिल्म को सच्ची घटनाओं पर आधारित बताया है.

ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे लोग धमाका करने के दौरान मारे गए फिदाइन की लाशों को कब्र से निकालकर समंदर में फेक रहे हैं. ट्रेलर से पता चलता है कि इसमें दो ऐसे लोगों की कहानी दिखाई जाएगी जो फिदाइन बनकर मौत को गले लगाते हैं. फिर उन्हें पता चलता है कि मौलवी साब ने हूरों का जो वादा किया था वो गलत था.

अशोक पंडित ने उठाए सेंसर बोर्ड पर सवाल

सेंसर बोर्ड से ट्रेलर को सर्टिफिकेट नहीं मिलने के बाद फिल्म के को प्रोड्यूसर अशोक पंडित ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बोर्ड के फैसले पर कई सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि 72 हूरें फिल्म का सेंसर सर्टिफिकेट हमारे पास है. उन्होंने कहा कि ट्रेलर में एक सीन में एक कटा हुआ पैर दिखाया गया है, उसे हटाने के लिए बोला गया है, जबकि ये सीन फिल्म में है और फिल्म को पहले ही सर्टिफिकेट मिल चुका है.

अशोक पंडित ने कहा कि सेंसर बोर्ड ने ट्रेलर में कुरान के एक शब्द पर आपत्ती जताई है जबकि ये भी सीन फिल्म में है. उन्होंने सवाल उठाया कि जो सीन फिल्म में ठीक है वो ट्रेलर में हटाने को क्यों कहा गया है. अशोक पंडित ने कहा कि इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है तो क्या वो अवॉर्ड झूठा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER