CM Arvind Kejriwal / क्या सीएम केजरीवाल होंगे गिरफ्तार? ED की टीम घर के अंदर पहुंची

Zoom News : Mar 21, 2024, 08:55 PM
CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास ईडी की टीम पहुंची है। उनके सरकारी आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सूत्र बता रहे हैं कि आवास के अंदर अरविंद केजरीवाल के आवास पर ED के दस अधिकारी पहुंचे हैं। ED के एक अधिकारी ने बताया कि अभी फ़िलहाल केजरीवाल से पूछताछ की जाएगी। इसके साथ ही ED अपने साथ सर्च वारंट लेकर भी पहुंची है। जांच एजेंसी पूरे घर की तलाशी भी लेगी। वहीं गुरुवार को ही दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था। इस बीच केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लगा दी गई है।

केजरीवाल से किए रहे सवाल

केजरीवाल के घर पहुंची ईडी की टीम को जॉइंट डायरेक्टर कपिल राज लीड कर रहे हैं। केजरीवाल से उनका मोबाइल फोन ले लिया गया है। केजरीवाल से शराब घोटाले से जुड़े कई सवाल किए जा रहे हैं  केजरीवाल के घर हुई मीटिंग्स के बारे में शराब नीति से जुड़े सवाल केजरीवाल से किए जा रहे हैं। ईडी की जांच में सामने आया है कि प्रोसीड ऑफ क्राइम  के दौरान 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे। दरअसल मनीष सिसोदिया की बेल पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने 338 करोड रुपए की मनी ट्रेल अदालत के सामने रखी थी।जिसमें यह साबित हो रहा था कि आबकारी नीति के दौरान शराब माफिया से 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचा। पार्टी के संरक्षक अरविंद केजरीवाल है इसलिए उनसे पूछताछ करना जरूरी है।

आबकारी घोटाले के आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ईडी को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम एप्प के जरिये अरविंद से करवाई थी। जिसमें अरविंद केजरीवाल ने उससे बोला था कि विजय नायर उसका आदमी है। और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए। नई आबकारी नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई थी  मनीष सिसोदिया के तत्कालीन सचिव सी अरविंद ने पूछताछ के दौरान बताया कि आबकारी नीति में 6% का मार्जिन प्रॉफिट था जिसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12% किया गया था।यानी आबकारी नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी।

सौरभ भारद्वाज भी पहुंचे सीएम आवास के बाहर

वहीं ED की टीम के सीएम आवास पहुंचने के बाद दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज वहां पहुंचे। हालांकि नियमों के तहत छापा परिसर के अंदर और बाहर जाने की किसी को भी अनुमति नहीं है। इस वजह से सौरभ भरद्वाज आवास के बाहर ही खड़े रहे और उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। सौरभ को कह दिया गया है कि आपको आवास के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा, इसलिए आप यहां से चले जाइए। हालांकि सौरभ भारद्वाज अभी भी आवास के बाहर जमे हुए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी सीएम की टीम

वहीं ED की इस कार्रवाई के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। दिल्ली HC ने आज गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद केजरीवाल की तरफ से इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में अर्जेंट सुनवाई के तहत लिस्टिंग करने की मांग की है।

केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी- सौरभ भारद्वाज

वहीं ईडी के सीएम आवास पहुंचने के बाद सौरभ भारद्वाज ने बतया कि ED की टीम अरविंद केजरीवाल के घर के अंदर पहुंची है। ऐसा लग रहा है कि टीम अंदर छानबीन कर रही है। उन्होंने कहा कि हमें अंदेशा है कि ED आज अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकती है। उन्होंने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं और जल्द से जल्द सुनवाई करने की मांग कर रहे हैं।

गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से कोर्ट का इनकार

बता दें कि  अरविंद केजरीवाल ने ईडी के समन को चुनौती देने वाली अपनी याचिका में अंतरिम राहत की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया था। केजरीवाल हाई कोर्ट से चाहते थे कि उन्हें ईडी की गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी जाए। अदालत ने कहा कि अब इस आवेदन को केजरीवाल की मुख्य याचिका के साथ सूचीबद्ध कर दिया है, जिस पर 22 अप्रैल को सुनवाई होगी। अदालत ने इस नई अंतरिम याचिका पर ईडी से जवाब मांगा है।

क्या है पूरा मामला

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है। इस विवादित नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था। उपराज्यपाल वी.के.सक्सेना की सिफारिश के बाद सीबीआई ने कथित भ्रष्टाचार के मामले में प्राथमिकी दर्ज की और इसके आधार पर ईडी ने मनी लांड्रिंग के आरोप की जांच शुरू की। इस मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह को ई़डी गिरफ्तार कर चुकी है। पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन भी जेल में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER