IND vs ENG / क्या रोहित शर्मा को रहेगा ऋषभ पंत को नंबर 4 पर भेजना का मलाल?

Zoom News : Jul 15, 2022, 01:47 PM
IND vs ENG | रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में युवा खिलाड़ियों पर उनके टेलेंट के अनुसरा भरोसा जताते हुए दिखाई देते हैं। खिलाड़ियों के बैटिंग ऑर्ड्स में बदलाव से लेकर गेंदबाजी में नए खिलाड़ियों को आजमाने तक रोहित की कप्तानी में सब देखने को मिलता है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में रोहित ने पंत को पारी का आगाज करने का मौका दिया था, इस सीरीज से पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि पंत कभी टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर उतरेंगे, मगर रोहित ने यह फैसला लेकर हर किसी को चौंकिया। अब इंग्लैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में भी उन्होंने पंत को लेकर एक ऐसा फैसला लिया जो टीम पर भारी पड़ा। हालांकि उनका यह फैसला गलत नहीं था।

दरअसल, लॉर्ड्स वनडे में रोहित ने पंत को नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। मगर पंत बिना खाता खोले अपना विकेट ब्रायडन कारसे को तोहफे के रूप में थमाकर पवेलियन लौट गए। पंत के रूप में भारत ने 29 के स्कोर पर तीसरा विकेट खोया और टीम इंडिया पर दबाव बढ़ता ही चला गया।

क्यों लिया रोहित शर्मा ने यह फैसला?

ऋषभ पंत को सूर्यकुमार यादव से ऊपर नंबर चार पर भेजने के लिए दो कारण हो सकते हैं। पहला लेफ्ट एंड राइट कॉम्बिनेशन को बनाए रखने के लिए और दूसरा रन गति को बढ़ाने के लिए। दरअसल, पंत तब बल्लेबाजी करने आए जब शिखर धवन आउट हुए। उस समय दूसरे छोर पर विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। 

रोहित की रणनीति यह हो सकती थी कि लॉर्ड्स के मैदान पर अगर एक बार गेंदबाजों ने अपनी लाइन और लेंथ पकड़ ली तो वह बल्लेबाजों पर हावी होने का मौका नहीं छोड़ेंगे। अगर उस समय कोहली के साथ सूर्यकुमार बल्लेबाजी करने आते तो गेंदबाजों को आसानी होती। इस वजह से शायद रोहित लेफ्ट एंड राइड के कॉम्बिनेशन को बरकरार रखना चाहते थे।

साथ ही जब धवन आउट हुए तो टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 27 रन था। धवन 26 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हुए थे, वहीं कप्तान रोहित शर्मा तो खाता भी नहीं खोल पाए थे। 9 ओवर में भारतका रन रेट 3 का ही था, इस वजह से शायद रोहित चाहते थे कि पंत जाकर रन गति को बढ़ाए ताकी विपक्षी टीम दबाव में आ सके।

मगर पंत ने जल्द आउट होकर रोहित की सारी रणनीतियों पर पानी फेर दिया। हालांकि ऐसा नहीं है कि रोहित अगले मैच में ऐसा कुछ ट्राई ना करे। अगले मैच में हम पंत को नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए देख सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER