दिल्ली / क्या भाजपा के साथ महाराष्ट्र में सरकार बनाएगी शिवसेना? अठावले ने संजय राउत को सुझाया ये फार्मूला

India TV : Nov 18, 2019, 06:10 PM

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अबतक कुछ भी पूरी तरह साफ नहीं हो पाया है। इस बीच रामदास अठावले ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, “मैंने शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत से बात की है, मैंने उन्हें एक फार्मूला सुझाया जिसके तहत सूबे में 3 साल तक भाजपा का सीएम और दो साल तक शिवसेना का सीएम होगा। जिसपर उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी सहमत होती है तो शिवसेना इस बारे में सोच सकती है। मैं बीजेपी के साथ इस पर चर्चा करूंगा।”

राजनीतिक दलों को अपना रास्ता चुनना है, महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले पवार

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ अपनी मुलाकात से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन का दावा कर रहे सभी दलों को “अपना रास्ता चुनना” होगा।

भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद शिवसेना ने कांग्रेस-राकांपा गठबंधन से समर्थन के लिये संपर्क किया था। संसद का शीत्र सत्र शुरू होने से पहले उन्होंने संवाददाताओं को बताया, “भाजपा-शिवसेना साथ लड़े, हम (राकांपा) और कांग्रेस साथ मिलकर लड़े। उन्हें अपना रास्ता चुनना है और हम अपनी राजनीति करेंगे।”

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और बहुमत के लिये जरूरी आंकड़ा 145 विधायकों का है। भाजपा और शिवसेना ने क्रमश: 105 और 56 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा आसानी से हासिल कर लिया था लेकिन मुख्यमंत्री पद पर साझेदारी को लेकर दोनों में सहमति नहीं बनी और सरकार भी नहीं बन पाई। कांग्रेस और राकांपा के बीच भी चुनाव पूर्व गठबंधन था और उन्होंने क्रमश: 44 और 54 सीटें जीती थीं।