Team India News / WC में इंडिया नहीं भारत के नाम से खेलेगी टीम? BCCI से सहवाग की डिमांड

Zoom News : Sep 05, 2023, 02:47 PM
Team India News: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बीसीसीआई से गजब की मांग कर डाली है. वीरेंद्र सहवाग ने बीसीसीआई सचिव जय शाह से अपील की है कि अगले महीने से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का नाम बदल दिया जाए. सहवाग ने कहा कि टीम को इंडिया की बजाए भारत के नाम से मैदान पर उतारा जाना चाहिए. सहवाग ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मेरा हमेशा से मानना है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हमारे अंदर गर्व पैदा करे. हम भारतीय हैं और इंडिया नाम अंग्रेजों ने दिया है. इसलिए टीम इंडिया का नाम भी बदल देना चाहिए. सहवाग ने ट्विटर पर जय शाह को टैग करते हुए मांग कर डाली कि वर्ल्ड कप में हमारे खिलाड़ियों के सीने पर भारत लिखा हो.

वीरेंद्र सहवाग ने ये ट्वीट उस खबर के बाद किया जब ऐसी खबरें आने लगी कि जल्द देश का आधिकारिक नाम बदलकर भारत किया जा सकता है. मतलब अंग्रेजी में भी देश का नाम भारत ही लिखा जाएगा. सहवाग ने नेपाल के खिलाफ मैच के दौरान भी इंडिया vs नेपाल की जगह भारत Vs नेपाल हैशटैग का इस्तेमाल किया था.

ये इंटरनेशनल क्रिकेट टीम बदल चुकी है नाम

बता दें ऐसा पहली बार नहीं होगा जब किसी इंटरनेशनल क्रिकेट टीम का नाम बदलेगा. इससे पहले नेदरलैंड्स की टीम का नाम बदला जा चुका है. पहले ये टीम हॉलैंड के नाम से खेलने उतरती थी लेकिन एक जनवरी, 2020 को इस देश ने अपना आधिकारिक नाम नेदरलैंड्स कर लिया. सहवाग ने भी नेदरलैंड्स का ही उदाहरण दिया है. सहवाग ने ट्वीट कर लिखा कि 1996 वर्ल्ड कप में नेदरलैंड्स की टीम हॉलैंड के नाम से खेलने आई थी. लेकिन 2003 में ये टीम नेदरलैंड्स के नाम से खेली और आज भी वो उसी नाम से जानी जाती है. बर्मा ने भी अपना नाम बदलकर म्यांमार कर दिया है. कई ऐसे मुल्क हैं जो अपने असल नाम की ओर लौट चुके हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER