बैरकों पर होगी सीधी नजर / भामाशाह की मदद से भीनमाल उप कारागृह में लगेंगे हाईटेक कैमरे, सीसीटीवी कैमरे से होगी पल पल की निगरानी

Zoom News : Aug 29, 2020, 08:54 PM
भीनमाल | उप कारागृह में कैदियों पर सीधी नजर रखने के लिए जल्द ही हाईटैक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की तैयारी है। कैदियों की हर गतिविधि पर नजर रखने व चाक - चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के तहत यह कदम उठाया जा रहा है।  यहां पर सुरक्षा को और दुरुस्त करने के लिए ये कदम उठाया गए है। जेल में भामाशाह की मदद से सीसीटीवी कैमरे लगाए जांएगे। कैमरे लगने से जेल के चारों तरफ से दिन और रात निगरानी रहेगी। डिप्टी जेलर सूरज सोनी ने बताया कि जेल में भामाशाह भवंरलाल सोलंकी की ओर से हाईटेक कैमरे लगाए जा रहे है। 

जेल में लगने वाले इन कैमरों से कैदी की पल - पल की जानकारी जेल प्रशासन को मिलती रहेगी। इसके अलावा बंदियों की मनमानी पर शासन - प्रशासन की सीधी निगाहें होंगी। 

कही भी बैठे हर गतिविधियों पर रहेगी निगरानी 

जेल में कैमरा लगने के बाद जेल प्रशासन की सुरक्षा में बड़ा सुधार देखने को मिल सकता है। जेल में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों को इंटरनेट के माध्यम से सीधे जोड़ा जाएगा। जिससे जेल प्रशासन कही भी बैठे ऑनलाइन मोबाइल में जेल की हर गतिविधियों पर मानीटरिंग करेंगे। कब, कौन कहां आ-जा रहा है, इसका बाकायदा रिकॉर्ड रहेगा किससे बातचीत हो रही है? इसकी भी जानकारी रहेगी।

बंदियों पर रहेगी पैनी नजर

जेल में कोई चोरी के अपराध में तो कोई हत्या व बड़ी वारदात केे चलते सलाखों के पीछे पहुंचा है। बैरक से बाहर आने पर ही उन पर पैनी नजर रखी जाती है। जबकि, बैरक के अंदर पहुंचने के बाद उन पर नजर रख पाना मुश्किल हो जाता है। बैरकों के अंदर बंदी क्या कर रहें हैं। इन सब गतिविधियों पर नजर रख पाना टेढ़ी खीर है, लेकिन जल्द ही बैरकों में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरे इन सभी गतिविधियों को उजागर करते रहेंगे। 

हर गतिविधियों पर रहेगी नजर

भामाशाह द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगने से जेल प्रशासन को काफी राहत मिलेगी। कैमरे लगने के बाद जेल के हर गतिविधियों पर नजर रहेगी। वही, कैमरे से कैमरों से बैरकों भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक सामग्री जेल के अंदर नहीं जा पाएगी।

-सूरज सोनी, डिप्टी जेलर, उप कारागृह-भीनमाल

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER