दुनिया / घर के बाथरूम में ही हिजाब पहनकर नहा सकेंगी महिलाएं, तालिबान का नया आदेश

Zoom News : Jan 03, 2022, 09:46 PM
अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में तालिबान की ओर से सामान्य महिला बाथरूमों पर रोक लगा दी है। उज्बेकिस्तान से सटे सूबे में महिलाों को लेकर यह नया नियम लागू किया गया है। प्रांत के अधिकारियों और स्कॉलर्स की ओर से सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है। खामा प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाएं अब सार्वजनिक बाथरूमों यानी स्नानघरों में नहीं नहा सकेंगी। वह अपने निजी बाथरूम में ही नहा सकेंगी और इस दौरान भी उन्हें इस्लामिक हिजाब पहनकर रखना होगा। डायरेक्टोरेट ऑफ प्रमोशन ऑफ वर्च्यू एंड प्रिवेंशन ऑफ वाइस के मुखिया ने कहा कि उलेमाओं से बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है।

बॉडी मसाज पर भी बैन

मुखिया ने कहा, "चूंकि लोगों के पास घरों में आधुनिक स्नानघर नहीं हैं, इसलिए पुरुषों को सामान्य स्नानघर में जाने की अनुमति है, लेकिन महिलाओं को हिजाब पहनकर निजी स्नानघर में जाना चाहिए।" रिपोर्ट के मुताबिक, कम उम्र के लड़कों को भी सामान्य स्नानघर में जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा लड़कों पर बॉडी मसाज को लेकर भी प्रतिबंध लगाया गया है। 

कार की आगे की सीट पर नहीं बैठ सकतीं दो महिलाएं

इससे पहले पश्चिमी हेरात प्रांत में स्थानीय अधिकारियों ने महिलाओं के सामान्य स्नानघर को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। मिनिस्ट्री ऑफ प्रमोशन वर्च्यू एंड प्रिवेंशन ऑफ वाइस ने देश भर में महिलाओं की यात्रा को 45 मील तक सीमित कर दिया था और ड्राइवरों को दो महिलाओं को अपनी कारों की अगली सीट पर नहीं बैठने की सिफारिश की गई थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER