Viral News / एक महीने में ही टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड, महिला ने एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म

Zoom News : Jun 09, 2021, 10:46 AM
साउथ अफ्रीका से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। पिछले महीने एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्‍चों को जन्म देने का रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला ने बनाया था। उन्होंने 9 बच्चों को जन्म देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। लेकिन अब उनका यह रिकॉर्ड महज एक महीने के भीतर ही टूट गया। 

बताया जा रहा है कि 7 जून को 37 साल की गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की महिला को 10 बच्चों को जन्म देने के लिए ऑपरेशन कराना पड़ा। महिला ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया। प्रेग्नेंसी की जांच के दौरान डॉक्टर ने उन्हें 6 बच्‍चे एक्‍सपेक्‍ट करने की बात कही थी। 

अफ्रीकी मीडिया के मुताबित सिटहोल के पति को आठ बच्चों के पैदा होने की उम्मीद थी। जांच के दौरान दो बच्चों का पता नहीं चल पाया था। उन्होंने कहा कि वो शायद दूसरी ट्यूब में फंस गए थे। दंपति अपने 10 बच्चों के पैदा होने से बेहद खुश हैं। परिवार में जश्न का माहौल है। 

एक साथ 10 बच्चों को जन्म देना गोसियामी धमारा सिटहोल के लिए आसान नहीं था। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने बेहद सावधानी से काम किया और सभी बच्चों को बचाने में कामयाब रहे। सिटहोल ने स्थानीय मीडिया को बताया, 'वो अपनी प्रेगनेंसी को लेकर हैरान थीं।'

सिटहोल ने बताया कि वो काफी बीमार हो गई थीं।  उनके लिए यह बेहद मुश्किल समय था। अभी भी काफी मुश्किल हो रही है। लेकिन अब उन्हें इसकी आदत पड़ गई है। सिटहोल ने कहा कि अब उन्हें दर्द नहीं होता है पर यह अभी भी मुश्किल है। मैं सिर्फ भगवान से यही प्रार्थना कर रही थी कि मेरे सभी बच्चों की डिलीवरी सही ढंग से हो जाए और सब स्वस्थ रहें।

न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबित सिटहोल के सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं अगले कुछ महीने वे इन्क्यूबेटर्स में ही रहेंगे। सिटहोल और उनके पति बेहद खुश और भावुक हैं। 

मेलऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार सिटहोल ने प्राकृतक तरीक से ही गर्भधारण किया था। प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें काफी दिक्कतें आईं। पैरों और कमर में काफी दर्द रहा। वो अपनी हाई-रिस्‍क प्रेगनेंसी को देखते हुए काफी चिंता में थी। उन्हें इस बात का डर था कि कहीं उनके बच्चे जीवित न बच पाएं। 

इससे पहले मई महीने की शुरुआत में माली की एक महिला हलीमा सिसी ने नौ बच्चों को जन्म दिया था। मोरक्को में हुई डिलीवरी के दौरान महिला ने पांच लड़कियों और चार लड़कों को जन्म दिया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER