टोक्यो ओलंपिक्स / रेसलर दीपक पूनिया ओलंपिक्स में सेमीफाइनल में हारे, कांस्य पदक के लिए कल खेलेंगे

Zoom News : Aug 04, 2021, 04:52 PM
टोक्यो: रवि दहिया (Ravi Dahiya) ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे पहलवान बन गए जिन्होंने 57 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरिस्लाम को हराया. चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय 2-9 से पीछे था लेकिन दहिया ने वापसी करते हुए अपने विरोधी के दोनों पैरों पर हमला किया और उसके गिरने से जीतने में कामयाब रहे. इससे पहले सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने 2012 लंदन ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाकर रजत पदक जीता था. दूसरी ओर भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Deepak Punia) सेमीफाइनल में हार गए. हालांकि पूनिया के पास अभी भी कांस्य पदक जीतने का मौका है. बता दें कि कुश्ती में सेमीफाइनल जीतने वाले पहलवानों के बीच गोल्ड के लिए मुकाबला होता है. वहीं सेमीफाइनल हारने वाले पहलवान को ब्रॉन्ज मेडल के लिए रेपचेज राउंड में उतरना होता है. रेपचेज राउंड में वे सभी पहलवान हिस्सा लेते हैं, जो फाइनल में पहुंचने वाले पहलवान से हारे हों.

केडी जाधव भारत को कुश्ती में पदक दिलाने वाले पहले पहलवान थे जिन्होंने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. उसके बाद सुशील ने बीजिंग में कांस्य और लंदन में रजत पदक हासिल किया. सुशील ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले अकेले भारतीय थे लेकिन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने कांस्य जीतकर बराबरी की. लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था. वहीं साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में कांस्य पदक हासिल किया था.

टोक्यो ओलंपिक में अब तक भारत तीन मेडल जीत चुका है जबकि रवि दहिया का पदक पक्का हुआ है. भारत को पहला मेडल वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने दिलाया जिन्होंने सिल्वर अपने नाम किया. भारतीय शटलर पीवी सिंधु और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य पदक जीता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER