टोक्यो ओलिंपिक / रेसलर रवि कुमार दहिया अपने पहले ओलंपिक्स के क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंचे

Zoom News : Aug 04, 2021, 09:00 AM
टोक्यो: टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) के रेसलिंग की रिंग से भारत के लिए अच्छी खबर आई है. भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. प्री-क्वार्टर फाइनल में दहिया ने कोलंबिया के पहलवान ऑस्कर एडुवार्डो को 13-2  से हराया. दहिया ने टोक्यो की रेसलिंग मैट पर अपना पहला दंगल टेक्निकल सुपरियरिटी के आधार पर जीता. पुरुषों के 57 केजी मेंस फ्री स्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में अब रवि कुमार दहिया का मुकाबला बुल्गारिया के पहलवान से होगा, जिन्होंने कि अल्जीरिया के रेसलर को मात दी थी.

टोक्यो ओलिंपिक की रिंग में चौथी सीड प्राप्त रवि कुमार को अपना पहला मैच जीतने में कोई दिक्कत नहीं हुई.पहले राउंड में वो 3-2 से आगे रहे. इसके बाद दूसरे राउंड में उन्होंने लगातार अंक बटोरे और कोलंबिया के ऑस्कर एडुवार्डो से 11 अंक आगे हो गए.  इस तरह उन्होंने ये मुकाबला तकनीकी प्रबलता के आधार पर अपने नाम कर लिया.

रवि कुमार का पलड़ा था भारी

कोलंबिया के पहलवान के खिलाफ भारत के रवि कुमार के दांव को पहले से ही बढ़कर आंका जा रहा था. और वही नतीजा मुकाबले में भी देखने को मिला. भारतीय पहलवान रवि कुमार 2019 के वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रहे थे. पिछले साल नई दिल्ली और इस साल अल्माटी में हुए एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. उन्यूहोंने रोपियन चैंपियन अर्सेन और उससे पहले जापान के पहलवान युकी ताकाहाशी को हराकर टोक्यो ओलिंपिक का टिकट कटाया था. दूसरी ओर 24 साल के कोलंबियन पहलवान ऑस्कर एडुवार्डो ने पैन अमेरिकन चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था.

महिला कुश्ती की मैट पर अंशु की हार

पुरुषों के अखाड़े से अगर भारत के लिए खबर अच्छी आई तो महिलाओं की रेसलिंग मैट पर अंशु मलिक की हार से निराशा मिली है. साक्षी मलिक को पीछे छोड़ टोक्यो का टिकट कटाने वाली अंशु को बुल्गारिया की महिला पहलवान इरियाना ने 8-2 से हराया. हालांकि, अगर बुल्गारियाई पहलवान फाइनल में पहुंचती हैं तो  भारत की महिला पहल अंशु के पास रेपचेज राउंड के जरिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका रहेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER