Wrestlers Protest / बृजभूषण सिंह के खिलाफ फिर धरने पर बैठे पहलवान, कहा- जल्द से जल्द हो FIR

Zoom News : Apr 23, 2023, 05:31 PM
Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ एक बार फिर देश के दिग्गज पहलवानों ने मोर्चा खोल दिया है. बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसे दिग्गज खिलाड़ी सहित कुछ और पहलवान जंतर-मंतर पर धरना देने दे रहे हैं. इससे पहले इन सभी पहलवानों ने जनवरी में भूषण के खिलाफ धरना दिया था. इन पहलवानों का आरोप है कि भूषण ने महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया है. इस संबंध में भारतीय ओलिंपिक संघ और खेल मंत्रालय ने जांच समितियां बनाई थीं लेकिन विनेश ने इन समितियों से नाराजगी जाहिर की थी. अब एक बार फिर ये सभी पहलवान धरने के मूड में आ गए हैं.

इसलिए बैठे धरने पर

ओलिंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने कहा है कि वह लोग धरने पर इसलिए बैठे हैं क्योंकि इस मामले में जो किया जाना था वो किया नहीं गया है. उन्होंने कहा है कि ये लोग देश में कुश्ती को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं.ये खिलाड़ी चाहते हैं कि बृजभूषण के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है और इसी कारण ये लोग दोबारा अपने विरोध दर्ज करा रहे हैं.

जनवरी में इन लोगों की शिकायक ते बाद खेल मंत्रालय ने दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम की अध्यक्षता में ओवरसाइट कमेटी का गठन किया था था. यही समिति महासंघ के रोजमर्रा के कामकाज को देख रही है.

पुलिस ने की सुनी शिकायत

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि सीनियर पुलिस अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में शिकायत मिली है और एफआईआर दर्ज करने से पहले उन्होंने इस मामले में जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि जो भी कानूनी कार्रवाई होगी वो की जाएगी.

इसी महीने की शुरुआत में विनेश ने कहा था कि कुश्ती खिलाड़ी बृजभूषण के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की सोच रहे हैं. विनेश ने कहा था कि उनका समिति पर से विश्वास उठ गया है. विनेश ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा था कि उन्हें सरकार की तरफ से कुछ आश्वासन मिले हैं लेकिन ये पूरे नहीं हो सके हैं.

चाहतें हैं जल्द कार्रवाई

साक्षी मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह चाहते हैं कि मामले में जल्द से जल्द एफआईआर दर्ज हो. उन्होंने कहा कि दो दिन पहले उन्होंने शिकायत दर्ज कराई थी. साक्षी ने कहा है कि मामले को ढाई महीने हो गए हैं लेकिन कुछ हुआ नहीं हैं. वहीं विनेश ने कहा है कि उनको न्याय चाहिए. पहलवानों ने कहा कि तीन महीनों से वह समय मांग रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

उन्होंने कहा कि दो दिन पहले कनॉट प्लेस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि सात लड़कियों ने एफआईआर की है जिसमें से एक लड़की माइनर है और पॉस्को के अंडर में आती है. उन्होंने कहा कि ढाई महीने बाद भी सुनवाई नहीं हुई तो उन्हें वापस धरने पर बैठना पड़ा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER