देश / अगले साल आपकी होम सैलरी घटेगी, जानें क्या है वजह

Zoom News : Dec 10, 2020, 06:04 PM
Delhi: अगले साल से आपकी टेक होम सैलरी घटने वाली है, लेकिन कंपनी आपको ज्यादा पैसा देगी। आपको यह सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। अब हमारे देश में, विकसित देशों की तर्ज पर सामाजिक सुरक्षा पर जोर दिया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप आपके बैंक खाते में कम वेतन मिलेगा, लेकिन कंपनी को आपके पीएफ और ग्रेच्युटी में अधिक भुगतान करना होगा। अब इसे आसान शब्दों में समझें।दरअसल, सरकार का नया वेतन बिल अगले साल अप्रैल से लागू होगा। इसके तहत, किसी भी कर्मचारी को दिया जाने वाला भत्ता कुल वेतन का 50 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता है।

50% से अधिक मूल वेतन!

इसका मतलब है कि अब मूल वेतन 50 प्रतिशत या उससे अधिक हो सकता है। अब क्योंकि पीएफ की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाती है, इसलिए कंपनी और कर्मचारी दोनों का योगदान इसमें बढ़ेगा।

यह नई प्रणाली अप्रैल 2021 से लागू हो सकती है। इस वृद्धि के साथ, कर्मचारी के घर का वेतन कम हो जाएगा और कंपनी पर वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा। इसके साथ, अधिक मूल वेतन का मतलब है कि ग्रेच्युटी की राशि भी पहले से अधिक होगी और यह पहले की तुलना में 1 से 1.5 गुना अधिक हो सकती है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस कदम से सरकार सामाजिक सुरक्षा का आश्वासन देकर कर्मचारियों के भविष्य को आकार देगी। बड़ी कंपनियों में, उच्च वेतन वाले कर्मचारियों के वेतन ढांचे में भत्ते का हिस्सा अक्सर 70 से 80 प्रतिशत होता है। अप्रैल के बाद यह तय हो गया है कि अब वेतन संरचना को बदल दिया जाएगा और इसमें भत्ते का हिस्सा घट जाएगा।

कंपनियों के खर्च भी बढ़ेंगे

अधिकांश कंपनियों के सकल और मूल वेतन का अनुपात 30 से 50 प्रतिशत है। इसके साथ ही कंपनियों के वेतन पर खर्च भी 10 से 12 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

ऐसी स्थिति में, कंपनियां कर्मचारियों के वेतन ढांचे को बदलने के तरीकों की तलाश कर रही हैं ताकि उनकी बैलेंस शीट कम से कम हो। जाहिर है कि इस बदलाव के बाद आपकी कुल कमाई में बदलाव होना चाहिए या नहीं, लेकिन यह तय है कि रिटायरमेंट के समय आपके हाथों में मोटी रकम देने का प्रावधान होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER