गैजेट्स / Youtube में आ रहा नया फीचर, वीडियो Ads के जरिए खरीद पाएंगे प्रोडक्ट

Zoom News : Jan 16, 2021, 07:02 PM
YouTube एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स विडियो के बीच दिखने वाले प्रोडक्ट्स को सीधा खरीद सकेंगे। मतलब अगर Youtube देखते हुए यूजर को कोई प्रोडक्ट पसंद आता है, तो उसको सीधे वीडियो पर दिए गए ऑप्शन के जरिए खरीदा जा सकेगा। इसके लिए यूजर को प्रोडक्ट खरीदने के लिए दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना होगा। Youtube वीडियो के बीच में एक शॉपिंग बैग का आइकन आपको दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर के आप खरीददारी कर सकेंगे।

इस फीचर की टेस्टिंग YouTube अमेरिका में एंड्रॉइड, आईओएस और वेब के कुछ यूजर्स पर कर रही है। यूट्यूब के इस फीचर की टेस्टिंग की  जानकारी गूगल सपोर्ट पेज पर दी गई है। YouTube का कहना है कि उसकी तरफ से यूजर को वीडियो के जरिए प्रोडक्ट खरीदने का विकल्प दिया जाएगा। कंपनी इस तरह से अपने प्लेटफार्म को शॉपिंग चैनल की तरह विकसित करना चाहती है। 

जल्द Youtube वीडियो में यूजर्स को शॉपिंग बैग आइकन मिलेगा जो वीडियो के बॉटम लेफ्ट कॉर्नर में होगा। इसकी मदद से यूजर्स प्रोडक्ट्स को देख सकते हैं। बता दें कि अभी तक Youtube पर दिखने वाले सामान को खरीदने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करना होता था। लेकिन Youtube के नए शॉपिंग बटन के आने से यह काम आसान हो जाएगा। 

अक्टूबर 2020 में आई ब्लूमबर्ग कि रिपोर्ट के मुताबिक youtube ने क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर को टैग और वीडियो में प्रोडक्ट फीचर को ट्रैक करने के लिए कहा था। यह डेटा Google शॉपिंग टूल और एनालिटिक्स की मदद से लिंक्ड होगा। उम्मीद की जा रही है कि YouTube जल्द ज्यादा यूजर्स पर इस फीचर की टेस्टिंग करेगा।  

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER