Russia News / मॉस्को में जारी हुआ 140 लोगों की मौत के बाद जरिया प्लान, क्या है ये?

Zoom News : Mar 23, 2024, 08:58 AM
Russia News: रूस की राजधानी मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में 5 बंदूकधारियों ने गोलीबारी की जिसमें कम से कम 140 लोगों की मौत हो चुकी है और 145 लोग बुरी तरह से घायल हैं. मॉल में अभी सैंकड़ो लोगों के फंसे होने की आशंका है. मौके पर पहुंचे स्पेशल फोर्स, पुलिस, दंगा रोधी टीमों ने बेसमेंट में फंसे 100 लोगों का रेस्क्यू किया. वहीं हमले के कुछ देर बाद ही आईएसआईएस ने इसकी जिम्मेदारी ले ली है. दूसरी तरफ रूस के हमले में यूक्रेन का हाथ होने का दावा किया गया है. इन आरोपों पर यूक्रेन ने बयान जारी करते हुए कहा यह पुरी तरह से निराधार है.

यूक्रेन ने साथ में यह भी कहा है कि इस तरह के आरोप लगाना अंतरराष्ट्रीय समुदाय में यूक्रेन को बदनाम करने का तरीका है. अमेरिका ने भी यूक्रेन को क्लीन चीट दे दी जिस पर रूस ने पलटवार किया है. जानकारी के मुताबिक रूस में मौजूद US ऐंबैसी ने बड़े हमले की आशंका जताई थी, लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इसकी निंदा की थी. यह आतंकी हमला रूस के राष्ट्रपति पुतिन के 5वीं बर राष्ट्रपति बनने के 5 दिन बाद हुआ है. पुतिन 18 मार्च को ही 5वीं बार रूस से राष्ट्रपति बने हैं. इस बीच रूस ने मॉस्को में जरिया प्लान जारी कर दिया है.

क्या है जरिया प्लान?

जरिया का मतलब होता है स्टेट ऑफ वॉर यानी युद्ध की स्थिति में. जरिया प्लान को बेहद ही इमरजेंसी की स्थिति में ही लागू किया जाता है. रूस के गृह मंत्रालय ने जरिया प्लान के तहत सभी पुलिस और सुरक्षा बलों को एक घंटे के भीतर ड्यूटी पर आने के लिए कहा है.

सभी सुरक्षा कर्मियों को बुलेटप्रूफ़ पहनने और बंदूक़ एवं हथियार के साथ रहने के लिए कहा गया है. रूस ने हवाई अड्डों, परिवहन केंद्रों और राजधानी भर में सुरक्षा कड़ी कर दी है. देश भर में सभी बड़े पैमाने के सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं.

दुनियाभर में हुई हमले की निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार देर रात आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. वहीं एक अलग बयान में संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने हमले को जघन्य और कायरतापूर्ण बताया. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी हमले की निंदा की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मैक्रों ने कहा कि फ्रांस पीड़ितों, उनके प्रियजनों और सभी रूसी लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER