Weather Updates / UP-Rajasthan in the grip of heat wave, chances of rain in these states today, know the condition of other areas

Zoom News : Apr 06, 2022, 11:03 AM
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में है और कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी लू के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तेज रफ्तार से लू चलने की चेतावनी दी है। राजस्थान में 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बांसवाड़ा सबसे गर्म इलाका रहा। वहीं 23 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड दर्ज किया गया। करौली, धौलपुर, बारां फलौदी और कोटा में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस रहा। बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और जोधपुर में लू का असर तेज रहेगा।

पश्चिमी यूपी में गर्मी के तेवर तल्ख

पश्चिमी यूपी में गर्मी के तेवर तल्ख हो गए है अप्रैल की शुरुआत में ही तापमान रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार है। मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे में वेस्ट यूपी में लू का अलर्ट जारी किया है। 7 और 8 अप्रैल को लू का असर ज्यादा दिखाई देगा। अगले दो दिन में तापमान भी 40 डिग्री के पार जाने के आसार हैं।  मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तन के चलते बुधवार की शुरुआत तेज गर्मी के साथ हुई है। अप्रैल के पहले 5 दिन में ही तापमान सामान्य से ऊपर चलने के कारण दिन गर्म हो रहा है।  

इन राज्यों में तेज बारिश और आंधी

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश की संभावना है। अंडमान निकोबार में तेज आंधी चलने की संभावना है। वहीं अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

बिहार के कुछ जिले लू की चपेट मे तो कुछ जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग पटना के अनुसार आज राज्य के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER