IPL 2024 / 16 साल से चल रही परंपरा हुई खत्म, इतिहास में पहली बार देखने को मिला ऐसा

Zoom News : Mar 25, 2024, 07:00 AM
IPL 2024: आईपीएल 2024 का 5वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में गुजरात की कमान शुभमन गिल संभाल रहे हैं। वहीं, मुंबई की कप्तान हार्दिक पांड्या कर रहे हैं। इसी के साथ आईपीएल ऐसा कुछ देखने को मिलेगा जो पिछले 16 सीजन में कभी भी देखने को नहीं मिला था। 

16 साल से चली आ रही परंपरा हुई खत्म

टीम इंडिया के कप्तान और मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा आईपीएल के इस सीजन में बतौर खिलाड़ी खेल रहे हैं। ये आईपीएल के इतिहास में पहला मौका होगा जब टीम इंडिया का फुल टाइम कप्तान इस लीग में बतौर खिलाड़ी खेल रहा है। आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। तब से लेकर लीग से 16वें सीजन तक टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान ने किसी ना किसी टीम की कप्तानी जरूर की थी। 

लीग के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा 

साल 2008 में टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान एमएस धोनी थे। वह आईपीएल के पहले ही सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने आखिरी बार 2017 की शुरुआत में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। वह इसके बाद ही आईपीएल में बतौर खिलाड़ी खेले थे। आईपीएल 2022 में भी कुछ मैच वह बतौर खिलाड़ी खेले थे। वहीं, धोनी के बाद विराट कोहली टीम इंडिया के फुल टाइम कप्तान बने थे। उन्होंने भी भारतीय टीम का फुल टाइम कप्तान रहते हुए आईपीएल में बतौर कप्तान ही खेला था।

रोहित शर्मा का शानदार रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया था। वहीं, मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस से कैश डील में ट्रेड किया था। इसके कुछ दिन बाद इस बात का ऐलान किया गया था कि 2024 में खेले जाने वाले आईपीएल में हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान होंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER