बेंगलुरु / कर्नाटक में 1600 टन लिथियम का भंडार मिला, भारत के लिए महत्वपूर्ण खोज

Zoom News : Jan 11, 2021, 05:46 PM
Kar: केंद्र सरकार ने 12 मार्च, 2020 को राज्यसभा में यह सूचित किया था कि उन्होंने कर्नाटक के मंड्या जिले में लिथियम का स्रोत पाया था। यह स्रोत मंड्या जिले के मरलागला-अल्लापटना क्षेत्र में पाया जाता है। एक साल के भूवैज्ञानिक अनुसंधान और अनुसंधान के बाद, अब यह ज्ञात है कि 1600 टन लिथियम अयस्क वहां मौजूद है। आखिर केंद्र सरकार को लिथियम की इतनी आवश्यकता क्यों है? सरकार लिथियम के स्रोतों की तलाश क्यों कर रही है ... आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण। 

पिछले साल 12 मार्च को आयोजित राज्यसभा सत्र में, केंद्रीय मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि हमने कर्नाटक के मंड्या जिले में लिथियम का स्रोत पाया है। कुछ दिनों की जांच के बाद, यह बताने में सक्षम होगा कि लिथियम कितना है। लिथियम एक दुर्लभ पृथ्वी तत्व है। भारत अब तक चीन और अन्य लिथियम निर्यातक देशों के माध्यम से अपनी लिथियम जरूरतों का 100 प्रतिशत पूरा कर चुका है।

भारत हर साल लिथियम बैटरी आयात करता है। आपके फोन, टीवी, लैपटॉप, रिमोट पर हर जगह इन बैटरियों का इस्तेमाल किया जाता है। वर्ष 2016-17 में, केंद्र सरकार ने 17.46 करोड़ से अधिक लिथियम बैटरी का आयात किया। इसकी कीमत 384 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 2818 करोड़ रुपए रखी गई थी। 2017-18 में, 31.33 करोड़ बैटरी आयात की गई, कीमत 727 मिलियन डॉलर थी यानी 5335 करोड़ रुपये। वर्ष 2018-19 में 71.25 करोड़ बैटरी आई, कीमत थी 1255 मिलियन डॉलर यानी 9211 करोड़ रुपये। वर्ष 2019-20 में 45.03 करोड़ बैटरी आई, कीमत 929 मिलियन डॉलर थी यानी लगभग 6820 करोड़ रुपये।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में लिथियम-आयन बैटरी का बहुत उपयोग किया जाता है। इस लागत को कम करने के लिए, भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के अन्वेषण और अनुसंधान के लिए परमाणु खनिज निदेशालय ने देश भर में लिथियम के स्रोतों की खोज शुरू की। भारत में पाया जाने वाला लीथियम अयस्क लेपिडोलाइट, स्पोड्यूमिन और एंब्लीगोनाइट है। इसके स्रोत भारत में पाए गए हैं। आपको बता दें कि परमाणु खनिज निदेशालय को देश के किन हिस्सों में लिथियम के स्रोत मिलने की उम्मीद है।

जिन स्थानों पर लिथियम के स्रोत हो सकते हैं उनमें छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले का कटघोडा-गढ़थरा क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के नाको ग्रेनाइट क्षेत्र में, बिहार के नवादा जिले के अंतिम मेघतारी क्षेत्र में, हरनी शामिल हैं। बिहार के जमुई जिले में- छकापाल और परमानिया-तेतरिया इलाकों में कलवाडीह, राजस्थान के सिरोही जिले का सिबगाँव इलाका, मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में उमलिंगपंग ब्लॉक और झारखंड के कोडरमा के धोराकोला-कुशना क्षेत्र में है। इसके अलावा, ओडिशा, केरल, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में लिथियम की खोज के लिए भी तैयारी की गई है। 

भारत लिथियम आयन पर अन्य देशों पर निर्भर है। ये देश इस दुर्लभ खनिज के सबसे बड़े स्रोत हैं। बोलीविया में 21 मिलियन टन लिथियम, अर्जेंटीना 17 मिलियन टन, चिली 9 मिलियन टन, यूएस 6.8 मिलियन टन, ऑस्ट्रेलिया 6.3 मिलियन टन और चीन 4.5 मिलियन टन है। लिथियम निर्यात करने के लिए इन देशों के बीच एक प्रतियोगिता है। कभी चिली ओवरटेक करता है तो कभी ऑस्ट्रेलिया।

लिथियम आयन बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों, अंतरिक्ष यान यानी उपग्रहों, लैंडर-रोवर, मोबाइल बैटरी, घड़ी कोशिकाओं, वर्तमान समय में सभी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में किया जाता है जिसमें बैटरी का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपकरणों और दवाओं में भी किया जाता है। ये दवाएं आमतौर पर द्विध्रुवी विकार, मैनिक-डिप्रेसिव विकार, अवसाद, असंतुलित मस्तिष्क के लिए बनाई जाती हैं। हालाँकि इसमें इसकी मात्रा बहुत कम है, लेकिन चिकित्सा उद्योग में इसका उपयोग बहुत अधिक है।

स्पेसएक्स और टेस्ला कार कंपनी के मालिक एलोन मस्क अपनी इलेक्ट्रॉनिक कारों में बैटरी स्थापित करने के लिए अमेरिकी धरती पर लिथियम खदान खरीदना चाहते हैं। वे अपने वाहनों में उपलब्ध लिथियम का उपयोग करेंगे और देश की घरेलू जरूरतों को पूरा करेंगे। चीन में दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हैं। इसलिए, चीन ने लिथियम खानों पर बहुत काम किया। ज्यादातर लिथियम आयन बैटरी चीन में बनाई जाती हैं। यहां से, कई देशों में बैटरी की आपूर्ति की जाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER