देश / Jammu and Kashmir में 1990 जैसा मंज, टारगेट किलिंग के बीच कश्मीरी पंडितों ने किया कल से पलायन का ऐलान

Zoom News : Jun 02, 2022, 08:20 PM
Kashmiri Pandit Target Killing: कश्मीर में लगातार टारगेट किलिंग की घटनाएं हो रही हैं। इन घटनाओं ने वहां रह रहे हिंदुओं को डरा दिया है। गुरुवार को आतंकियों ने एक हिंदू बैंक मैनेजर को गोलियों से भून दिया। इन घटनाओं के बाद अब कश्मीरी पंडितों ने घाटी से सामूहिक पलायन करने का ऐलान किया है। कल (3 जून) कश्मीरी पंडित घाटी से एक साथ पलायन करेंगे।

गुरुवार को बैंक मैनेजर विजय कुमार की हत्या के बाद कश्मीरी पंडितों ने आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कश्मीरी पंडितों ने तय किया है कि घाटी से जिन-जिन इलाकों में कश्मीरी पंडित प्रदर्शन कर रहे थे। उसे तत्काल बंद किया जाएगा। बैठक में कहा गया कि अब कश्मीर में रह रहे अल्पसंख्यकों के सामने कोई और विकल्प नहीं बचा है। इसलिए उन्हें पलायन करना होगा। बैठक में सभी लोगों से बनिहाल की नवयुग सुरंग के पास इकट्ठा होने के लिए कहा गया है। 


पिछले 22 दिनों से चल रहा प्रदर्शन

कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा कैंप में रह रहे प्रदर्शनकारी रंजन जुत्शी ने बताया कि पिछले 22 दिनों से सभी प्रदर्शन कर रहे हैं। हमारी मांग है कि हमें यहां से सुरक्षित निकाला जाए। आज विजय कुमार की और परसों रजनी बाला की निर्मम हत्या कर दी गई। जिस दिन राहुल भट्ट की हत्या हुई थी, हमने उस दिन ही कहा था कि हमें यहां से सुरक्षित निकाला जाए। जिस तरह 1990 में हमारा पलायन हुआ था। अब सभी उस तरह ही पलायन कर रहे हैं। करीब 3000 कर्मचारी पहले ही जम्मू पहुंच चुके हैं। मट्टन इलाके से 20 गाड़ियां निकल चुकी हैं।


कल अमित शाह करेंगे अहम बैठक

बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह कल (3 जून) उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ हाई-लेवल मीटिंग करने वाले हैं। दोपहर के समय होने वाली इस बैठक में भी NSA डोभाल मौजूद रहेंगे। इसके अलावा मीटिंग में जम्मू-कश्मीर के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (Director General of Police) दिलबाग सिंह, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह और सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख पंकज सिंह भी मौजूद रहेंगे।


इन 3 घटनाओं से दहले कश्मीरी पंडित

> आज (2 जून) आतंकियों ने कुलगाम में एक बैंक मैनेजर पर फायरिंग की। इस हमले में बैंक मैनेजर विजय कुमार की मौत हो गई। वह हनुमानगढ़ राजस्थान के रहने वाले थे। विजय कुमार कुलगाम के मोहनपोरा में देहाती बैंक मे तैनात थे। आतंकियों ने उस पर फायरिंग कर दी। इसके बाद उनकी मौत हो गई। सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। विजय कुमार के पिता ने बताया कि वह ट्रांसफर के लिए बैंक पीओ की तैयारी कर रहे थे, ताकि उसमें पास होकर ब्रांच मैनेजर बन सकें, लेकिन भगवान की कुछ और ही मंजूर था।

> 31 मई को कुलगाम में आतंकियों ने महिला टीचर रजनीबाला की गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह सांबा की रहने वाली थीं। उनकी हत्या कुलगाम के गोपालपोरा में की गई थी। रजनी गोपालपोरा हाई स्कूल में टीचर थीं। फायरिंग के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। इलाज के दौरान उनकी मौत हुई थी।

> 12 मई को जम्मू कश्मीर के बडगाम में आतंकियों ने राजस्व विभाग के एक अधिकारी को गोली मारी। तहसील ऑफिस में घुसकर आतंकियों ने राहुल भट्ट नाम के अधिकारी को निशाना बनाया। राहुल की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। कश्मीरी पंडित राहुल लंबे समय से राजस्व विभाग में काम कर रहे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER