टोक्यो ओलंपिक्स / 19-वर्षीय भारतीय रेसलर सोनम मलिक टोक्यो ओलंपिक्स में राउंड ऑफ 16 में हारीं

Zoom News : Aug 03, 2021, 10:41 AM
टोक्यो: युवा भारतीय पहलवान सोनम मलिक को महिला 62 किग्रा वर्ग के पहले दौर के मुकाबले में ही हार का सामना करना पड़ा. उन्हें मंगोलिया की बोलोरतुया खुरेलखू ने मात दी. ओलंपिक में पदार्पण कर रहीं 19 साल की सोनम दो ‘पुश-आउट’ अंक जुटाकर 2-0 से आगे चल रही थीं.

लेकिन एशियाई चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता खुरेलखू ने भारतीय पहलवान को गिराकर दो अंक हासिल करते हुए बराबरी हासिल कर ली, जबकि मुकाबले में सिर्फ 35 सेकेंड का खेल बचा था. इसके बाद अंत तक स्कोर 2-2 रहा, लेकिन मंगोलिया की पहलवान को अंतिम अंक जुटाने के कारण विजेता घोषित किया गया.

मुकाबले में अधिकांश समय दोनों खिलाड़ियों ने अंक जुटाने के अधिक प्रयास नहीं किए. शुरुआती डेढ़ मिनट में दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को परख रही थीं और उन्होंने कोई बड़ा दांव नहीं लगाया. सोनम ने इसके बाद पुश-आउट अंक के साथ 1-0 की बढ़त बनाई और इसे तीन मिनट के पहले दौर के अंत तक बरकरार रखा.

सोनम ने दूसरे दौर में एक और पुश-आउट अंक के साथ 2-0 की बढ़त बना ली. भारतीय पहलवान के सामने खुरेलखू अधिकांश समय कोई दांव नहीं लगा सकीं. मंगोलिया की पहलवान ने इसके बाद हालांकि वापसी करते हुए सोनम का पैर पकड़ा और उन्हें गिराकर दो अहम अंक जुटा लिए.

दो बार की कैडेट विश्व चैम्पियन (2017, 2019) सोनम ने अप्रैल में अल्माटी में एशियाई क्वालिफायर के फाइनल में जगह बनाकर टोक्यो खेलों के लिए क्वालिफाई किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER