Test Cricket / श्रीलंका WTC प्वॉइंट टेबल में टॉप पर बरकरार, भारत तीसरे स्थान पर खिसका

Zoom News : Dec 03, 2021, 08:39 PM
Test Cricket | श्रीलंका ने दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन शुक्रवार को वेस्टइंडीज को 164 रन से हरा कर दो मैचों की सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के प्वॉइंट टेबल में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। श्रीलंका 100 फीसदी परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से टॉप पर बरकरार है। भारत तीसरे नंबर पर फिसल गया है। पाकिस्तान ने भारत की जगह ले ली है और वो टॉप 2 में पहुंच गया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी डब्ल्यूटीसी का हिस्सा है। पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था। भारत के अभी 30 प्वॉइंट हैं।

 भारत ने अभी तक डब्ल्यूटीसी के तहत कुल 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से दो जीते हैं और एक गंवाया है, जबकि  2 टेस्ट ड्रॉ रहें हैं। वेस्टइंडीज के टेस्ट मैच जीतने के लिए 297 रन चाहिए थे। लेकिन वेस्टइंडीज की टीम 56.1 ओवर में 132 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से इम्बुलदेनिया ने 35 रन देकर 5 विकेट और रमेश मेंडिस ने 65 रन देकर पांच विकेट लिए। मेंडिस ने पहली पारी में 70 रन देकर छह विकेट लिए थे। मेश को पूरी सीरीज में 15 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। वहीं धनंजय डी सिल्वा को दूसरी पारी में नाबाद शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया। 

इससे पहले श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 345 रन पर घोषित की। धनंजय डी सिल्वा ने नाबाद 155 रन बनाए। धनंजय के अलावा सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका ने 66 और एम्बुलदेनिया ने महत्वपूर्ण 39 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर वीरसामी पेरमॉल ने मैच में आठ विकेट लिए। श्रीलंका ने गॉल में ही खेले गये पहले टेस्ट मैच में 187 रन से जीत दर्ज  की थी।

टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से होगी। जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं होगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER