कोरोना वायरस / कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, हमें ढील नहीं बरतनी चाहिए: हर्षवर्धन

Zoom News : Jun 29, 2021, 03:20 PM
नई दिल्ली: कोरोना की तीसरी लहर (C0rona Third Wave) की आशंका के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister) ने दूसरी लहर (Second Wave) को लेकर बड़ा बयान जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि COVID19 की दूसरी लहर अभी भी खत्म नहीं हुई है. मामले कंट्रोल में आने पर कोई कोताही नहीं बरतने की चेतावनी भी स्वास्थ्य मंत्री ने दी है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में निश्चित रूप से मामले तेजी से कम हुए हैं, लेकिन 1.5 साल का हमारा अनुभव हमें बताता है कि हमें किसी भी परिस्थिति में आराम नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि लोगों और समाज को भी आराम करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने सावधान रहने की चेतावनी देते हुए कहा कि इस परिस्थिति में हमें और ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है.

देश में कोरोना के 37 हजार से ज्यादा नए केस

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,566 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,03,16,897 हो गई. देश में 102 दिन बाद, महामारी के 40 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं. वहीं, लगातार दूसरे दिन संक्रमण से मौत के एक हजार से कम मामले सामने आए. देश में 907 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,97,637 हो गई. पिछले 77 दिन में संक्रमण से मौत के ये सबसे कम मामले सामने आए हैं.

अमेरिका से आगे निकला भारत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कल कहा था कि देश में अब तक ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस के कुल 40,845 नए मामले सामने आ चुके हैं, जबकि इस संक्रमण के चलते 3,129 लोगों की मौत हो चुकी है. कोविड-19 टीकाकरण अभियान के बारे में हर्षवर्धन ने कहा, ”भारत कोविड-19 टीकाकरण में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए अब तक लगाई जा चुकी डोज के मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है. अमेरिका ने 14 दिसंबर, 2020 से कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू किया, जबकि भारत में 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत हुई थी.”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER