दुनिया / 3000 साल पुराने कैलेंडर का दावा 2021 में दुनिया का अंत, जाने सच्चाई

Zoom News : Dec 28, 2020, 05:46 PM
US: लगभग साढ़े तीन हज़ार साल पुरानी एक सभ्यता का कैलेंडर दिखा कर आतंक का ऐसा माहौल बनाया गया, जिसका कोई और उदाहरण नहीं है। प्रगतिशील माने जाने वाले हॉलीवुड ने 2012 में एक फिल्म बनाकर इस डर को भुनाने का कोई प्रयास नहीं किया। माया सभ्यता के कैलेंडर में 21 दिसंबर 2012 से आगे कोई तारीख नहीं थी, जो कि ईसा के जन्म से लगभग 1500 साल पहले मैक्सिको और अमेरिका में विकसित हुई थी। । इसके आधार पर, यह दावा किया गया था कि कयामत 21 दिसंबर 2012 को आएगी। उल्का आकाश से उड़ जाएगी। एक तारा भी टूट कर पृथ्वी पर गिर जाएगा। पृथ्वी के नीचे से पानी उठेगा। कुल मिलाकर ऐसी आपदा आएगी कि धरती पर कुछ भी नहीं बचेगा।

पूरी दुनिया में 21 दिसंबर 2012 का डर था। अमेरिका से लेकर चीन तक एक ही चर्चा थी कि क्या दुनिया खत्म हो जाएगी? क्या वाकई 21 दिसंबर को आपदा आ जाएगी? लेकिन न तो सिकंदर आया और न ही माया कैलेंडर की भविष्यवाणी सच हुई। दरअसल, माया सभ्यता के विद्वानों को भी अंतरिक्ष विज्ञान का ज्ञान था। लेकिन यह पूरी सभ्यता लगभग 800 ई। के आसपास समाप्त हो गई थी। इस सभ्यता के कैलेंडर के अनुसार, 2012 में एक प्रलय की भविष्यवाणी की गई थी।

21 दिसंबर, 2012 मानव सभ्यता के अंत की तारीख नहीं थी। यह मय कैलेंडर के एक चक्र या युग के अंत की तारीख थी। जैसे ग्रेगोरियन कैलेंडर में 31 दिसंबर साल की आखिरी तारीख होती है। इसी तरह, 21 दिसंबर 2012 को, मय कैलेंडर का एक चक्र या युग या बैक्टून समाप्त होने वाला था। गोल पत्थर पर उत्कीर्ण कैलेंडर में आगे की तारीखों के लिए कोई जगह नहीं बची थी। इसलिए, आगे की तारीख का उल्लेख नहीं किया गया था। २१ दिसंबर २०१२ को, १३ वाँ बख़्त ख़त्म हुआ और अगले दिन १४ वाँ बख़्तून शुरू हुआ। किसी ने भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया और पृथ्वी पर महान पृथ्वी की भविष्यवाणियां की गईं।

वैसे, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने प्रलय की तारीख से लगभग एक महीने पहले घोषणा की थी कि दुनिया अरबों वर्षों तक भी सुरक्षित रहेगी। इसके बावजूद, 21 दिसंबर 2012 की तारीख ने पूरी दुनिया के लोगों को डरा दिया। सालों तक वे डर के साये में जीने को मजबूर थे। हालांकि, माया सभ्यता के कैलेंडर के बारे में दावा समाप्त नहीं हुआ। यह दावा किया गया था कि कोरोना वायरस की तबाही के बीच दुनिया 21 जून 2020 को समाप्त हो जाएगी। वैज्ञानिक पाओलो तागालोगुइन ने भी इस दावे के समर्थन में ट्वीट किया। हालांकि, बाद में उन्होंने ट्वीट को डिलीट कर दिया।

जब 2020 की जून की तारीख बीत गई है, लेकिन दुनिया अभी भी बरकरार है और अब 2021 की अफवाहें फिर से गर्म हैं। कोई भी यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानता कि मय सभ्यता के कैलेंडर निर्माता को प्रलय की तारीख पता थी या नहीं। लेकिन 21 दिसंबर, 2012 से उनके कैलेंडर में कोई और तारीख नहीं थी। इसलिए, इसे प्रलय की तारीख के रूप में स्वीकार किया गया था। प्रलय के डर ने लोगों को कई वर्षों तक चिंतित रखा, लेकिन जब प्रलय की तारीख आई, तो दावे झूठे साबित हुए। हालांकि, एक समान माहौल एक बार फिर से 2021 के बारे में बनाया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER