PM CARES / पीएम केअर्स फंड से 3100 करोड़ जारी, प्रवासी मजदूरों पर खर्च होंगे 1000 करोड़

AajTak : May 14, 2020, 07:45 AM
PM CARES FUND: कोरोना संकट को लेकर बनाए गए पीएम केअर्स फंड पर विपक्ष मोदी सरकार पर हमला करते आया है। कांग्रेस की ओर से इसका ऑडिट कराने की मांग भी की जा चुकी है। वहीं, अब प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से पीएम केअर्स फंड के पैसे आवंटित करने की जानकारी दी गई है। कोरोना से लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

3100 करोड़ में से 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। 1000 करोड़ रुपये का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए किया जाएगा और 100 करोड़ रुपये वैक्सीन के लिए रिसर्च पर खर्च किए जाएंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वजह से फैले संकट को देखते हुए पीएम केअर्स फंड की शुरुआत की थी और लोगों से इसमें दान करने की अपील की थी।

27 मार्च 2020 को गठित ट्रस्ट का नेतृत्व प्रधानमंत्री करते हैं। ट्रस्ट के अन्य सदस्य रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। इस पैकेज की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी दानदाताओं को पीएम केअर्स फंड में योगदान करने के लिए धन्यवाद दिया है। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2 हजार करोड़ रुपये के 50 हजार वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। ये वेंटिलेटर सभी राज्य, केंद्रशासित प्रदेशों में सरकार द्वारा संचालित COVID- 19 अस्पतालों में दिए जाएंगे।

प्रवासी मजदूरों को राहत

प्रवासियों और गरीबों के कल्याण के लिए उठाए जा रहे मौजूदा उपायों को और मजबूत करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 1 हजार करोड़ दिए जाएंगे। इस राशि का इस्तेमाल उनके रहने की व्यवस्था, खाने के इंतजाम, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाएगा। इसके अलावा 100 करोड़ कोरोना की वैक्सीन बनाने में आवंटित किया गया है।

बता दें कि पीएम केअर्स फंड का गठन महामारी कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए किया गया है। इसके गठन के वक्त पीएम मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया कि वे कोरोना से मुकाबले के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें। पीएम केअर्स फंड का गठन एक अलग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया गया जिसका पूरा नाम है- प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड ( PM CARES Fund)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देश की जनता से पीएम केयर फंड में दान करने की अपील की तो देश की जनता ने दिल खोलकर दान दिया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया, जबकि टाटा सन्स ने अलग से 1000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। अभिनेता अक्षय कुमार ने अकेले ही 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER